March 27, 2017

ताज़ा खबर

 

IND vs NZ: रैना की वनडे टीम में वापसी, अश्विन-जडेजा-शमी को आराम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 एकदिवसीय मुकाबले खेले जाएंगे।

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना (PTI File Photo)

मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले तीन एकदिवसीय मैचों के लिए गुरुवार (6 अक्टूबर) को भारतीय टीम में वापसी की जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सहित तीन वरिष्ठ खिलाड़ियों को कड़े घरेलू सत्र को ध्यान में रखते हुए विश्राम दिया गया। चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने हालांकि साफ किया कि रैना का चयन मुख्य तौर पर यह देखकर किया गया है कि वह उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर सकते हैं। अश्विन के अलावा जिन अन्य दो सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम दिया गया है वे रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी हैं। अश्विन और जडेजा की जगह ऑफ स्पिनर जयंत यादव और बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल तथा शमी के स्थान पर धवल कुलकर्णी को टीम में रखा गया है।

रैना टीम में वापसी करने वाले प्रमुख खिलाड़ी हैं जबकि युवा मनदीप सिंह पहले तीन वनडे में रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करेंगे। प्रसाद ने पत्रकारों से कहा, ‘हमने जिम्बाब्वे दौरे के दौरान रैना को विश्राम दिया था लेकिन जब जडेजा, अश्विन और शमी को विश्राम दिया गया इसलिए हमें अनुभवी खिलाड़ी की जरूरत थी। हालांकि यह कम अवधि का समाधान है। रैना का चयन करते हुए हमने उनकी गेंदबाजी को भी ध्यान में रखा। उन्होंने दलीप ट्रॉफी में भी रन बनाए।’ उन्होंने कहा कि मयंक अग्रवाल और गौतम गंभीर के नाम पर भी चर्चा हुई लेकिन साफ किया कि मनदीप को वनडे ओपनर के रूप में तैयार किया जा रहा है।

प्रसाद ने कहा, ‘हमने मयंक के नाम पर विचार किया। गंभीर के नाम पर भी विचार किया गया। लेकिन हम मनदीप को सलामी बल्लेबाज के रूप में तैयार कर रहे हैं। उसने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ उसकी सरजमीं पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।’ हार्दिक पंड्या ने भी वापसी की है। उन्हें जिम्बाब्वे और अमेरिका दौरे से बाहर कर दिया गया था। प्रसाद ने कहा, ‘हार्दिक ने भारत ए के ऑस्ट्रेलिया दौरे में तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया। उसने और धवल ने जरूरत पड़ने पर अच्छा खेल दिखाया।’ महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम में बल्लेबाज मनीष पांडे ने अपनी जगह सुरक्षित रखी है जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव की वापसी हुई है। वह जिम्बाब्वे दौरे पर नहीं गए थे।

टीम में सात विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं जिनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे भी शामिल हैं। धोनी टीम में एकमात्र विकेटकीपर हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और धवल कुलकर्णी के कंधों पर होगा जबकि हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। लेग स्पिनर अमित मिश्रा स्पिन विभाग की अगुवाई करेंगे जिसमें उनका साथ पटेल देंगे। श्रृंखला का पहला मैच धर्मशाला में 16 अक्तूबर को खेला जाएगा। इसके बाद के मैच दिल्ली (20 अक्तूबर) मोहाली (23 अक्तूबर), रांची (26 अक्तूबर) और विशाखापट्टनम (29 अक्तूबर) में होंगे।

टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, मनदीप सिंह और केदार जाधव।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 6, 2016 6:42 pm

  1. No Comments.

सबरंग