January 20, 2017

ताज़ा खबर

 

IND vs NZ: भारतीयों का रहा दबदबा, अश्विन बने ‘मैन ऑफ द मैच’

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड पर श्रृंखला में मिली 3 . 0 की जीत के लिये पूरी टीम का श्रेय ऐसे ही करार नहीं दिया बल्कि आंकड़ों से खुलासा होता है कि उनका आकलन इस परिदृश्य में इतना सटीक क्यों दिखता है।

Author नयी दिल्ली | October 12, 2016 17:03 pm

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड पर श्रृंखला में मिली 3 . 0 की जीत के लिये पूरी टीम का श्रेय ऐसे ही करार नहीं दिया बल्कि आंकड़ों से खुलासा होता है कि उनका आकलन इस परिदृश्य में इतना सटीक क्यों दिखता है। आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 27 विकेट अपने नाम किये जबकि रविंद्र जडेजा ने 14 विकेट हासिल किये और दोनों ने मिलकर न्यूजीलैंड के कुल 60 विकेट में से 41 विकेट चटकाये। भारत के इस प्रदर्शन की तुलना में न्यूजीलैंड के गेंदबाज केवल 42 विकेट ही हासिल कर सके जो भारत के इन दोनों स्पिनरों द्वारा मिलकर हासिल किये गये विकेटों से महज एक विकेट अधिक था। मिशेल सैंटनर और ट्रेंट बोल्ट दोनों ने 10…10 विकेट हासिल किये। अश्विन के 27 विकेट हरभजन सिंह (2001 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लिये गये 32 विकेट) के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा, जिसमें से दो बार उन्होंने 10 विकेट हासिल किये।

उन्होंने अब तक 39 टेस्ट में छह बार मैच में 10 या इससे अधिक विकेट लिये हैं और इस आंकड़े में भारतीयों में अनिल कुंबले के बाद दूसरे नंबर पर काबिज हैं। अश्विन ऐसे पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने पहले 39 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 220 टेस्ट शिकार किये हैं। विकेट पूरी तरह से टर्न लेने वाला नहीं था लेकिन तीसरे या चौथे दिन पिच पर अश्विन को खेलना बहुत मुश्किल हो गया जिसमें ऐसा पूरी तरह से उनकी गेंदबाजी कौशल से हुआ था, पिच की मदद से नहीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 12, 2016 5:02 pm

सबरंग