January 18, 2017

ताज़ा खबर

 

IND vs WI Test Series: चार साल में तीसरे क्लीन स्वीप की दहलीज़ पर टीम इंडिया

इंदौर शहर में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है।

Author इंदौर | October 7, 2016 15:02 pm
इंदौर में अभ्यास करते भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य़। (पीटीआई फोटो/6 अक्टूबर, 2016)

श्रृंखला जीतकर नंबर वन की रैंकिंग पक्की कर चुकी भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार (8 अक्टूबर) से यहां शुरू हो रहा तीसरा टेस्ट जीतकर अपनी सरजमीं पर एक और ‘क्लीन स्वीप’ की कोशिश में होगी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2012-13 से हराने के बाद अगले सत्र में वेस्टइंडीज का सफाया किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी पिछले साल यह कारनामा वे लगभग दोहरा चुके थे। पिछले कुछ अर्से में भारतीय टीम के अपनी धरती पर बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए उसे खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। क्रिकेट की लंबी परंपरा वाले इस शहर में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेला जा रहा है।

न्यूजीलैंड टीम दुआ कर रही होगी कि बीमार होने के कारण दूसरे मैच से बाहर रहे कप्तान केन विलियमसन पूरी तरह फिट होकर लौटे ताकि भारतीय सरजमीं पर उन्हें जीत मयस्सर हो सके। विलियमसन ने कल नेट्स पर बल्लेबाजी की और गेंदबाजी कोच शेन जर्गेंसेन ने कहा कि संकेत अच्छे हैं। विलियमसन ने कानपुर में पहले टेस्ट में आर अश्विन और रविंद्र जडेजा की खतरनाक स्पिन गेंदबाजी का बखूबी सामना करते हुए 75 और 25 रन बनाये थे। विलियमसन की गैर मौजूदगी में कीवी टीम कोलकाता में दूसरे टेस्ट में 204 और 197 रन पर आउट हो गई। रोस टेलर जैसे शीर्षक्रम के बाकी बल्लेबाजों के फार्म में नहीं होने के कारण विलियमसन की वापसी बहुत जरूरी है।

न्यूजीलैंड के स्पिनर भी भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सके हैं। बल्लेबाजी में टाम लाथम और ल्यूक रोंची ने कोशिश की लेकिन बाकी बल्लेबाजों को भी उनका साथ देना होगा। भारत को तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की कमी खलेगी जो पीठ की चोट के कारण बाहर हैं। उन्होंने कोलकाता में पहली पारी में पांच विकेट लिए थे। पहले मैच में खेलने वाले उमेश यादव की वापसी की उम्मीद है जो मोहम्मद शमी का साथ देंगे जिसने अपनी बेटी के आईसीयू में भर्ती होने के बावजूद कोलकाता में उम्दा गेंदबाजी की। कीवी बल्लेबाजों के लिये सबसे बड़ा खतरा अश्विन है जिनकी गेंदबाजी में काफी विविधता है। उनके अलावा जडेजा भी बायें हाथ की स्पिन गेंदबाजी से उनकी परेशानी का सबब बने हैं।

दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम का भरोसा अपने तेज आक्रमण पर है जिसकी अगुवाई ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी करेंगे। हेनरी को कोलकाता टेस्ट में उतारा गया जबकि पहले मैच में मेहमान टीम ने त्रिकोणीय स्पिन आक्रमण उतारा था। भारत के लिए बल्लेबाजी में चेतेश्वर पुजारा फॉर्म में है जबकि कोलकाता में रोहित शर्मा ने भी दूसरी पारी में जिम्मेदाराना बल्लेबाजी की। गौतम गंभीर भी दो साल बाद पहला टेस्ट खेलेंगे जो मुरली विजय के साथ पारी का आगाज करेंगे। केएल राहुल और शिखर धवन पहले दो टेस्ट में चोटिल होने के बाद टीम से बाहर हैं। भारतीय बल्लेबाजी की गहराई का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि सातवें नंबर पर उतरने वाले रिधिमान साहा ने कोलकाता में लगातार दो अर्धशतक जमाये। अश्विन और जडेजा ने भी अच्छ बल्लेबाजी की।

इस मैच में मौसम की भूमिका अहम होगी हालांकि भारती बारिश की आशंका नहीं है। पिछले दो दिन से हल्की बूंदाबांदी हो रही है। मध्यप्रदेश क्रिकेट संघ को मैच के सफल आयोजन का पूरा यकीन है। एमपीसीए अध्यक्ष संजय जगदाले ने कहा,‘हम इस मैच को सफल बनाने में कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ेंगे चूंकि मध्यप्रदेश पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है।’

टीमें इस प्रकार हैं :

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रासवेल, जीतन पटेल, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी, रोस टेलर, नील वेगनेर, बी जे वाटलिंग।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रिधिमान साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा, आर अश्विन, उमेश यादव, जयंत यादव, शरदुल ठाकुर और करुण नायर।
मैच का समय : सुबह 9.30 से ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 7, 2016 3:02 pm

सबरंग