December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

IND vs ENG: दूसरे टेस्ट के लिए स्पिन ट्रैक बनाने की कोशिश, क्यूरेटर बोले- पिच पर होगी कम घास

बीसीसीआई के क्यूरेटर कस्तूरी श्रीराम ने कहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पिच पर ‘अधिक घास नहीं होगी’ और दूसरे दिन के बाद से इससे टर्न मिलेगा।

Author विशाखापत्तनम | November 14, 2016 17:46 pm
राजकोट में खेले गए पहले टैस्ट के आखिरी दिन मैच समाप्त होने के बाद मैदान से पवेलियन की ओर लौटते भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ी। (PTI Photo by Shashank Parade/13 Nov, 2016)

सभी की नजरें अब जब पिच पर टिकी हैं तब बीसीसीआई के क्यूरेटर कस्तूरी श्रीराम ने कहा है कि राजकोट के विपरीत इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पिच पर ‘अधिक घास नहीं होगी’ और दूसरे दिन के बाद से इससे टर्न मिलेगा। पिच से अधिक मदद नहीं मिलने से मुख्य रूप से भारत के शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के प्रभावहीन होने के बाद यह स्वाभाविक है कि मेजबान टीम ऐसी पिच की उम्मीद करे जिससे उसे फायदा मिलेगा। श्रीराम ने कहा, ‘अधिक घास नहीं होगी और हम उम्मीद सकते हैं कि दूसरे दिन लंच के बाद से गेंद टर्न लेगी।’ उन्होंने हालांकि कहा कि टीम की ओर से कोई निर्देश नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘कल (रविवार, 13 नवंबर) ठंड थी लेकिन आज (सोमवार, 14 नवंबर) काफी गर्मी और उमस है और विकेट सूखा लग रहा है। हम देखेंगे कि मैच से पहले दिन शाम को यह कैसा होता है।’

राजकोट की तरह ही यहां भी पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है। इसी मैदान पर भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवें और अंतिम मैच में 79 रन पर ढेर करके पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 3-2 से जीती थी। एसीए सचिव और बीसीसीआई उपाध्यक्ष गोकाराजू गंगराजू ने थोड़ा रक्षात्मक रुख अपनाते हुए कहा, ‘हमने तटस्थ विकेट तैयार किया है और इससे दोनों टीमों को बराबर मदद मिलनी चाहिए। हमें नतीजे की उम्मीद है।’ यहां की पिच गलत कारणों से सुर्खियां बनी थी जब राजस्थान ने रणजी ट्रॉफी मैच में दूसरी पारी में असम को 69 रन पर ढेर कर दिया था और मैच तीन दिन में ही समाप्त हो गया था। लेकिन गंगराजू ने कहा कि टेस्ट विकेट की तुलना रणजी ट्रॉफी विकेट से नहीं की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘असम वाले मैच की पिच अलग थी और संवादहीनता के कारण ऐसा हुआ।’ न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान विकेट पर थोड़ी नमी थी लेकिन उनकी बल्लेबाजी की अक्षमता के कारण पारी ढह गई।’ स्पिन के अनुकूल हालात के कारण टास अहम भूमिका निभाएगा क्योंकि राजकोट में इंग्लैंड ने स्पिन विभाग में बाजी मार कर अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। मोईन अली, आदिल राशिद और जफर अंसारी की इंग्लैंड की स्पिन तिकड़ी ने भारतीय स्पिनरों के नौ के मुकाबले 13 विकेट हासिल किए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 5:46 pm

सबरंग