January 23, 2017

ताज़ा खबर

 

भारत ने पाकिस्तान से छीना आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन का रुतबा

भारतीय टीम इससे पहले नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक शिखर पर रही थी और फिर वह जनवरी से फरवरी 2016 के बीच थोड़े समय के लिए और अगस्त 2016 में पहले स्थान पर रही थी।

Author दुबई | October 3, 2016 18:42 pm
कोलकाता के ईडन गार्डंस दूसरे टेस्ट मैच न्यूजीलैंड पर जीत के बाद खुशी मनाते भारतीय क्रिकेटर। (AP Photo/Saurabh Das/3 Oct, 2016)

भारत ने सोमवार (3 अक्टूबर) को कोलकाता में दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पर 178 रन की शानदार जीत से श्रृंखला में अजेय बढ़त बनाने के बाद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग से हटाकर शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त से आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान कब्जा लिया। भारतीय टीम इस श्रृंखला के खत्म होने के बाद अपडेट तक आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इसी स्थान पर बरकरार रहेगी। विराट कोहली के खिलाड़ियों ने जीत के लिये 376 रन का विशाल लक्ष्य देकर चौथे दिन ही मैच जीत लिया। भारत का रैंकिंग में शीर्ष स्थान कायम रहेगा भले ही इंदौर में तीसरे और अंतिम टेस्ट का परिणाम कुछ भी रहे जो आठ से 12 अक्तूबर तक खेला जाएगा।

कोहली की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के शुरू होने से पहले पाकिस्तान से महज एक अंक से पिछड़ रही थी और उसे 2003 से शुरू की गयी मौजूदा रैंकिंग प्रणाली में चौथी बार नंबर एक पर कब्जा करने के लिए श्रृंखला में जीत की दरकार थी। भारत ने कानपुर में पहला टेस्ट 197 रन से जीता था और कोलकाता में भी करीब दिन पहले ही जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम इससे पहले नवंबर 2009 से अगस्त 2011 तक शिखर पर रही थी और फिर वह जनवरी से फरवरी 2016 के बीच थोड़े समय के लिए और अगस्त 2016 में पहले स्थान पर रही थी। भारत की नंबर एक टेस्ट रैंकिंग का जश्न मनाने के लिए उसे आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा पेश की जाएगी।

भारत की अगली चुनौती होगी कि वह पाकिस्तान को पहले स्थान की पहुंच से दूर रखे और यह तभी संभव है जब वह इंदौर टेस्ट जीते या ड्रा कराए। अगर भारत 3-0 से जीतता है तो उसे 115 अंक हो जाएंगे और अगर सीरीज 2-0 से जीतता है तो उसके 113 अंक होंगे। इन दोनों नतीजों का मतलब होगा कि अगर पाकिस्तानी टीम वेस्टइंडीज को हरा भी दे तो वह भी भारत को पीछे नहीं छोड़ पाएगी क्योंकि उसके तब 112 अंक ही हो पाएंगे। हालांकि अगर न्यूजीलैंड की टीम सांत्वना भरी जीत दर्ज कर भी लेती है तो भारत के 111 अंक हो जाएंगे जिससे पाकिस्तान फिर से नंबर एक रैंकिंग और गदा हासिल कर लेगी। पाकिस्तानी टीम वेस्टइंडीज से 13 अक्तूबर से पहले टेस्ट में आमने सामने होगी जो दुबई में खेला जाएगा। यह पहली बार है जब दोनों टीमें पहला दिन रात्रि टेस्ट खेलेंगी और यह स्टेडियम भी ऐसे पहले मैच की मेजबानी करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 3, 2016 6:42 pm

सबरंग