ताज़ा खबर
 

भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप में पक्की की जगह, बांग्लादेश पर बड़ी जीत

भारत को सुपर सिक्स में अपना आखिरी मैच 19 फरवरी को चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है।
Author कोलंबो | February 17, 2017 19:24 pm
मैच के दौरान शॉट लगातीं भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज। (Cricinfo File Photo)

कप्तान मिताली राज और सलामी बल्लेबाज मोना मेशराम की शानदार पारियों से भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार (17 फरवरी) को यहां महिला विश्व कप क्वॉलीफायर के सुपर सिक्स मैच में बांग्लादेश को 99 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर इंग्लैंड में 24 जून से 23 जुलाई के बीच होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप 2017 के लिये क्वालीफाई किया। भारतीय कप्तान मिताली ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारतीयों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की और बांग्लादेश को निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 155 रन ही बनाने दिये। उसकी तरफ से फरजाना हक ने 50 और शर्मीन अख्तर ने 35 रन बनाये। भारत के लिये मध्यम गति की गेंदबाज मानसी जोशी ने 25 रन देकर तीन जबकि देविका वैद्य ने 17 रन देकर दो विकेट लिये।

बेहतरीन फॉर्म में चल रही मिताली (नाबाद 73) और मोना (नाबाद 78) ने फिर से शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया। इन दोनों ने दीप्ति शर्मा (22 गेंद पर एक रन) के नौवें ओवर में आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिये 136 रन की अटूट साझेदारी की जिससे भारत ने 33.3 ओवर में एक विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की। मिताली ने अपनी पारी में 87 गेंदें खेली तथा दस चौकों के अलावा विजयी छक्का लगाया। मोना की 92 गेंद की पारी में 12 चौके शामिल हैं। भारत ने इस तरह से टूर्नामेंट में अपना विजय अभियान भी जारी रखा। लीग चरण में अपने सभी मैच जीतने वाली भारतीय टीम के सुपर सिक्स में अब चार मैचों में आठ अंक हो गये हैं जिससे उसने फाइनल में भी अपनी जगह लगभग सुनिश्चित कर दी। भारत को सुपर सिक्स में अपना आखिरी मैच 19 फरवरी को चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है।

भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका भी विश्व कप के लिये क्वॉलीफाई करने में सफल रहा। दक्षिण अफ्रीका ने एक अन्य मैच में मेजबान श्रीलंका को 83 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से हराया। इससे दक्षिण अफ्रीका के छह अंक हो गये हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम भी लीग चरण में अजेय रही थी लेकिन सुपर सिक्स के पहले मैच में उसे भारत से हार झेलनी पड़ी थी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 145 रन बनाये। उसके लिये निपुनी हंसिका ने सर्वाधिक 48 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने लौरा वोल्वार्ट (नाबाद 50) और सुने लुस (नाबाद 50) के अर्धशतकों से 36.1 ओवर में एक विकेट पर 145 रन बनाकर जीत दर्ज की। पाकिस्तान ने आयरलैंड को 86 रन से हराया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जावेरिया खान (नाबाद 90) और नाहिदा खान (72) के अर्धशतकों के दम पर पांच विकेट पर 271 रन बनाये और फिर आयरलैंड को 48.5 ओवर में 185 रन पर आउट कर दिया।

वनडे क्रिकेट में छह साल और 34 मैच खेलने के बाद, पहली बार आउट हुआ ये खिलाड़ी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.