ताज़ा खबर
 

सलामी जोड़ी के चयन की दुविधा के बीच भारत की नजरें श्रृंखला जीतने पर

बल्लेबाज लाहिरू तिरिमन्ने को घायल असेला गुणरत्ने की जगह बुलाया गया है। गुणरत्ने को पहले टेस्ट में बायें अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया था और वह पूरी श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे।
Author August 2, 2017 16:19 pm
श्रीलंका का विकेट चटकाने के बाद जश्न मनाती टीम इंडिया।

शानदार फार्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ कल से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट के जरिये श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी लेकिन कप्तान विराट कोहली के सामने सलामी जोड़ी के चयन की दुविधा जरूर होगी। नियमित सलामी बल्लेबाज केएल राहुल वाइरल बुखार की चपेट में आने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेल सके। उनकी गैर मौजूदगी का हालांकि टीम के प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ा और भारत ने 304 रन से पहला टेस्ट जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम की। राहुल बुखार से उबर चुके हैं और अपनी फिटनेस भी साबित कर दी है। दूसरे सलामी बल्लेबाज के लिये मुकाबला शिखर धवन और अभिनव मुकुंद के बीच होगा। धवन ने गाले में पांचवां टेस्ट शतक जमाते हुए 168 गेंद में 190 रन बनाये। इससे भारत पहले ही दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गया था।

मुकुंद ने दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया लेकिन शायद तब तक बहुत देर हो चुकी थी। राहुल के फिट होने पर मुकुंद को बाहर रहना पड़ सकता है। पिछली बार भी यहां खेलते वक्त भारत को सलामी जोड़ी की इस दुविधा का सामना करना पड़ा था। उस समय धवन और मुरली विजय दोनों बाहर थे और राहुल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी का आगाज किया था। मेजबान टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है। भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है जिससे फासले का पता चलता है। गाले टेस्ट के बाद यह फासला और बढ़ गया है।

एक साल पहले श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 3.0 से हराया था लेकिन अब हालात एकदम बदल चुके हैं। उस समय पिचें भी अलग थी और श्रीलंकाई आक्रमण भी धारदार था। श्रीलंका के लिये अच्छी खबर यह है कि कप्तान दिनेश चांदीमल निमोनिया से उबर चुके हैं और इस मैच के लिये उपलब्ध होंगे। गाले में 2015 में उन्होंने भारत के खिलाफ 169 गेंद में 162 रन बनाये थे। श्रीलंका को उनसे इस प्रदर्शन के दोहराव की उम्मीद होगी।

बल्लेबाज लाहिरू तिरिमन्ने को घायल असेला गुणरत्ने की जगह बुलाया गया है। गुणरत्ने को पहले टेस्ट में बायें अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया था और वह पूरी श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे। तिरिमन्ने ने आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में टेस्ट खेला था। उन्होंने पहले टेस्ट से पूर्व कोलंबो में भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में 59 रन बनाये थे। बायें हाथ के स्पिनर लक्षण संदाकन को रंगाना हेराथ की जगह शामिल किया गया है। पहले टेस्ट के दौरान फील्डिंग करते हुए हेराथ के बायें हाथ में चोट लगी थी। स्कैन में कोई गंभीर चोट नहीं पता चली है लेकिन उनके हाथ में सूजन है जिससे वह दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं कर सके। उनका आज फिटनेस टेस्ट होगा जिससे पता चलेगा कि वह दूसरा टेस्ट खेल सकेंगे या नहीं। उनके नहीं खेलने पर बायें हाथ के स्पिनर मलिंडा पुष्पकुमारा को उतारा जा सकता है।

इस मैदान पर दोनों टीमों ने दो दो टेस्ट जीते हैं जबकि भारत ने पिछली बार 2015 में यहां 117 रन से जीत दर्ज की थी। पिछली बार यहां हरी भरी पिच पर पुजारा ने पहली पारी में नाबाद 145 रन बनाये थे। उसके बाद से वह लगातार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं और यहां अपना 50वां टेस्ट खेलेंगे।

टीमें :

भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन , लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्ये रहाणे, रोहित शर्मा, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, रिधिमान साहा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, अभिनव मुकुंद।

श्रीलंका : दिनेश चांदीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, उपुल थरंगा, दिमुथ करूणारत्ने, निरोशन डिकवेला, कुशाल मेंडिस, धनंजय डिसिल्वा, धनुष्का गुणतिलका, लाहिरू कुमारा, विश्वा फर्नांडो, नुवान प्रदीप, रंगाना हेराथ, दिलरूवान परेरा, मलिंडा पुष्पकुमारा, लक्षण संदाकन, लाहिरू तिरिमन्ने।

मैच का समय : सुबह 10 बजे से।

देखिए वीडियो - विराट कोहली हैं दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज - मोहम्मद आमिर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Pro Kabaddi League 2017 - Points Table
No.
Team
P
W
L
D
Pts

Pro Kabaddi League 2017 - Schedule
Sep 22, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
28
Zone A - Match 89
FT
30
U Mumba beat Dabang Delhi K.C. (30-28)
Sep 23, 201720:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone B - Match 90
Sep 23, 201721:00 IST
Thyagaraj Sports Complex, Delhi
VS
Zone A - Match 91

सबरंग