ताज़ा खबर
 

IND vs SL: बतौर आलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने बनाया यादगार रिकॉर्ड

अश्विन ने इमरान खान, इयान बॉथम और रिचर्ड हैडली जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा।
भारतीय क्रिकेट के लिए रविचंद्रन अश्विन बेहतरीन आलराउंडर बनकर उभरे हैं। (Photos: PTI)

रविचंद्रन अश्विन ने विश्‍व क्रिकेट में एक और अनूठा रिकॉर्ड बना दिया है। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अश्विन ने बल्‍लेबाजी के जौहर दिखाते हुए अपने टेस्‍ट कॅरियर में 2,000 रनों का आंकड़ा पार किया। दूसरे दिन सुबह पहले दिन के शतकवीरों, चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणे के विकेट जल्‍दी गिरने के बाद अश्विन ने मोर्चा संभाला और अपना 11वां अर्द्धशतक छकका लगाकर पूरा किया। हालांकि पचासा पूरा करने के तुरंत बाद वह आउट हो गए मगर तब तक कई रिकॉर्ड उनके नाम हो चुके थे। अश्विन ने इस पारी में अपने 2,000 रन पूरे किए और वह टेस्‍ट क्रिकेट में 2000 रन और 250 विकेट्स लेने वाले चौथे सबसे तेज क्रिकेटर बन गए। अश्विन ने इमरान खान, इयान बॉथम और रिचर्ड हैडली जैसे दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा। ये दोहरा कारनामा करने में बॉथम ने 42 मैच लिए जबकि कपिल देव और इमरान खान ने 50वें मैच में यह मुकाम हासिल किया था। हालांकि अश्विन को कई बार भारत के ऊपरी क्रम की शानदार बल्‍लेबाजी के चलते क्रीज पर आने का मौका ही नहीं मिला। अश्विन ने 2015 के बाद से टेस्‍ट में नंबर 6 पर बललेबाजी करते हुए 10वीं बार 50 रनों का आंकड़ा पार किया है। उनके आगे सिर्फ इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स (13 बार) और जॉनी बेयरस्‍टो (11 बार) हैं।

रविचंद्रन अश्विन (54) और रिद्धिमान साहा (नाबाद 59) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सिंहली स्पोर्ट्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को दूसरे सत्र की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में सात विकेट खोकर 553 रन बना लिए हैं। दूसरे सत्र में भारतीय टीम ने अपने दो विकेट खोए, वहीं साहा और रवींद्र जडेजा (नाबाद 37) पिच पर बने हुए हैं। भारतीय टीम ने शुक्रवार को दूसरे दिन अपनी पारी की शुरुआत के बाद पहले सत्र की समाप्ति तक पांच विकेट पर 442 रन बना लिए थे। पहले दिन गुरुवार को तीन विकेट पर 344 रन बनाने वाली मेजबान टीम ने भोजनकाल तक चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्य रहाणे (132) के रूप में अपने दो विकेट खोए। इसके बाद दूसरे सत्र में भारतीय पारी को आगे बढ़ाने उतरे अश्विन और साहा ने छठे विकेट के लिए 38 रन ही जोड़े थे कि 451 के कुलयोग पर रंगना हेराथ ने अश्विन को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उन्होंने अपनी पारी में 92 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

अश्विन के बाद साहा का साथ देने आए हार्दिक पांड्या (20) को नए गेंदबाज पुष्पकुमारा ने ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच आउट कर मेहमान टीम का सातवां विकेट भी गिराया। इसके बाद साहा का साथ देने आए जडेजा ने चायकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए 57 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 553 के स्कोर तक पहुंचा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग