ताज़ा खबर
 

IND vs ENG T20: कप्तान कोहली की नज़रें एक और सिरीज़ पर, जीत के साथ विदा चाहेगा इंग्लैंड

पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला 4-0 से और वनडे श्रृंखला 2-1 से जीतने के बाद विराट कोहली की नजरें अब इस सफलता को सबसे छोटे प्रारूप में भी दोहराने पर है।
Author बेंगलुरु | January 31, 2017 17:55 pm
कोलकाता के ईडन गार्डंस में इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी करते भारत के कप्तान विराट कोहली। (REUTERS/Rupak De Chowdhuri/22 Jan, 2017)

पहला मैच हारने के बाद फिर जीत की राह पर लौटी भारतीय टीम बुधवार (1 फरवरी) को तीसरे और निर्णायक टी20 क्रिकेट मैच में इंग्लैंड को हराकर यह श्रृंखला भी अपनी झोली में डालने के इरादे से उतरेगी। पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला 4-0 से और वनडे श्रृंखला 2-1 से जीतने के बाद विराट कोहली की नजरें अब इस सफलता को सबसे छोटे प्रारूप में भी दोहराने पर है। पिछले मैच में जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद हारने वाले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन काफी नाखुश है। वह पूरी कोशिश करेंगे कि उनकी टीम जीत के साथ भारतीय सरजमीं से विदा हो। जसप्रीत बुमरा ने 18वें और 20वें ओवर में सिर्फ पांच रन दिये। जो रूट को निर्णायक क्षणों में पगबाधा आउट देने के अंपायर सी शमसुद्दीन के गलत फैसले ने इंग्लैंड के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया।

रिप्ले से साफ जाहिर था कि रूट का बल्ला गेंद से लगा था। इंग्लैंड खेमा पिछले मैच की गलतियों को नहीं दोहराना चाहेगा जबकि पहला मैच हारने के बाद दूसरे मैच में वापसी करने वाली भारतीय टीम के हौसले बुलंद है। भारत में सभी प्रारूपों में अभी तक कोई श्रृंखला नहीं गंवाने वाले कप्तान कोहली अपनी उपलब्धियों में एक और तमगा जोड़ना चाहेंगे। भारत ने पिछले साल इस मैदान पर टी20 विश्व कप मैच में बांग्लादेश को एक रन से हराया था। बांग्लादेश के खिलाफ मार्च में खेले गए मैच और रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में बुमरा ने अंतिम ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की।

नागपुर में पिछले मैच में इंग्लैंड के लिये क्रिस जोर्डन, बेन स्टोक्स और टी मिल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उनका चुस्त क्षेत्ररक्षकों ने पूरा साथ दिया। कोहली और कोच अनिल कुंबले ने इन तीनों तेज गेंदबाजों को रोकने की रणनीति बनाई होगी। भारत की ओर से दिग्गज बल्लेबाज कोहली, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना अच्छी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। के एल राहुल का आत्मविश्वास कठिन विकेट पर 71 रन बनाने के बाद बढा होगा। कोहली के पास टीम में कुछ बदलाव करने के विकल्प है हालांकि युवा ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में उतारना जुआ होगा जिसने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में 50 ओवरों के अभ्यास मैच में आक्रामक बल्लेबाजी की थी।

भुवनेश्वर कुमार भी पिछले दो मैचों में बाहर रहे हैं और पिच के स्वभाव को देखते हुए उन्हें उतारा जा सकता है ।
कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ ने हाल ही में इस मैदान पर 4.5 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक ड्रेनेज व्यवस्था शुरू की है जिससे मैदान पर से पानी ड्रेनेज की तुलना में 36 गुना तेजी से सूखता है। ब्रिटेन के वेम्बले, न्यूयॉर्क मेट्स, सीटल मेरिनर्स, कनाडा के बीएमओ फील्ड, मैनचेस्टर सिटी के एतिहाद स्टेडियम में इसका इस्तेमाल हो रहा है।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, परवेज रसूल, आशीष नेहरा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा , मनदीप सिंह, रिषभ पंत, भुवनेश्वर पंत, अमित मिश्रा ।

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जासन रे, सैम बिलिंग्स, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोईन अली, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, टी मिल्स, जोनाथन बेयरस्टा, जैक बाल, लियाम डासन, डेविड विले ।
मैच का समय : शाम सात बजे से ।

कोहली को पीछे छोड़, ये बल्लेबाज बना वनडे में नंबर वन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.