December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

वीडियो: आज से 16 साल पहले ग्लेन मैक्ग्रा ने हैट्रिक लेकर टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए थे 300 विकेट

मैच से पहले ग्लेन मैक्ग्रा ने मॉर्क टेलर के साथ एक इंटरव्यू के दौरान इच्छा जताई थी कि वह ब्रॉयन लारा के रूप में टेस्ट क्रिकेट में अपना 300वां शिकार करना चाहते हैं।

आस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए थे। (File Photo)

आस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के जीवन में 2 दिसंबर का दिन बहुत खास है। साल 2000 में इसी दिन दाहिने हाथ के इस तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट में तीन सौ विकेट का आंकड़ा छुआ था। पर्थ की तेज पिच पर वेस्टइंडीज के खिलाफ जब मैक्ग्रा गेंदबाजी के लिए उतरे तो उनके विकेटों का आंकड़ा 298 था और उन्हें 300 विकेट के लिए मात्र 2 विकेट की दरकार थी। मैच में ग्लेन मैक्ग्रा ने अपने पांचवें ओवर में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शेरविन कैंपबेल को अपना 299वां शिकार बनाया, जब मैक्ग्रा की आॅफ स्टंप से बाहर निकलती गेंद कैंपबेल के बैट का बाहरी किनारा लेती हुई स्लिप में खड़े रिकी पोंटिंग के हाथों में समां गई। कैंपबेल के आउट होने के बाद ब्रॉयन लारा मैदान में बल्लेबाजी के लिए उतरे।

मैच से पहले ग्लेन मैक्ग्रा ने मॉर्क टेलर के साथ एक इंटरव्यू के दौरान इच्छा जताई थी कि वह ब्रॉयन लारा के रूप में टेस्ट क्रिकेट में अपना 300वां शिकार करना चाहते हैं। ग्लेन मैक्ग्रा के सामने ब्रॉयन लारा थे। मैक्ग्रा ने लेफ्ट हैंडर लारा को मिडल और लेग स्टंप के पास गेंद की, गेंद पिच पर हिट करने के बाद हल्की सी आॅफ स्टंप की ओर स्विंग हुई। लारा ने इसे सुरक्षात्मक तरीके से खेलना चाहा और गेंद उनके बल्ले को चूमती हई फोर्थ स्लिप पर खड़े स्टुअर्ट मैकगिल के पास पहुंची। मैकगिल ने यह कैच लगभग छोड़ ही दिया था, लेकिन लारा का भाग्य उनके साथ नहीं था और तीन बार गेंद मैकगिल के हाथों से छिटकने के बाद आखिरकार कैच हो गई। इस तरह मैक्ग्रा की ख्वाहिश पूरी हुई और महान ब्रॉयन लारा टेस्ट मैच में उनके तीन सौवें शिकार बने।

मैक्ग्रा अब हैट्रिक पर थे और उनका सामना करने के लिए विकेट पर वेस्टइंडीज के कप्तान जिम्मी एडम्स थे। मैक्ग्रा ने पहले ही भांप लिया था कि एडम्स फुल लेंथ डिलिवरी का इंतजार कर रहे हैं। मैक्ग्रा ने लेग स्टंप पर एडम्स को शॉर्ट गेंद डाली, गेंद ने एडम्स के ग्लव्स को चूमा और शॉर्ट लेग पर खड़े जस्टिन लेंगर के हाथों में समां गई। इस तरह ग्लेन मैक्ग्रा ने हैट्रिक के साथ टेस्ट क्रिकेट में अपने तीन सौ विकेट पूरे किए। यह किसी आस्ट्रेलियाई गेंदबाज द्वारा 10वीं टेस्ट हैट्रिक थी।

वीडियो:जब ग्लेन मैक्ग्रा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर परे किए थे 300 टेस्ट विकेट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on December 2, 2016 1:35 pm

सबरंग