ताज़ा खबर
 

आईसीसी विश्व कप क्वॉलीफायर में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी मिताली

भारत को ग्रुप ए में श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और थाईलैंड के साथ रखा गया है।
Author दुबई | January 24, 2017 21:39 pm
मैच के दौरान शॉट लगातीं भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज। (Cricinfo File Photo)

मिताली राज कोलंबो में सात से 21 फरवरी के बीच होने वाले आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अगुवाई करेगी। यह दस टीमों का टूर्नामेंट होगा जिसमें भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका प्रमुख टीमें हैं। इस टूर्नामेंट से पता चलेगा कि किन चार टीमों को इंग्लैंड एवं वेल्स में 24 जून से 23 जुलाई 2017 तक होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप में भाग लेने का मौका मिलेगा। चोटी पर रहने वाली चार टीमें आईसीसी महिला चैंपियनशिप के दूसरे सत्र में भी जगह बनाएंगी जबकि पांचवें और छठे स्थान पर रहने वाली टीमों को अगले चार साल के वनडे का दर्जा हासिल होगा।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज ने नवंबर 2016 में समाप्त हुई आईसीसी महिला चैंपियनशिप में शीर्ष चार स्थानों पर रहने के कारण पहले ही विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर लिया है। भारत को ग्रुप ए में श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और थाईलैंड के साथ रखा गया है। वह कोलंबो टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सबसे अधिक रैंकिंग (पांचवीं) की टीम है और उसके पास कई चोटी की खिलाड़ी भी हैं। तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं जबकि कप्तान मिताली राज बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं। छठे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में सबसे अधिक रैंकिंग की टीम है। इस ग्रुप में पाकिस्तान, बांग्लादेश, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यूगिनी की टीमें भी शामिल हैं।

भारतीय टीम इस प्रकार है : मिताली राज (कप्तान), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, शिखा पांडे, सुकन्या परिदा, दीप्ति शर्मा, एम डी तिरुषकामिनी, देविका वैद्य, सुषमा शर्मा और पूनमा यादव।

कोच : पूर्णिमा राव।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग