ताज़ा खबर
 

सरफराज को मिली आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 टीम की कमान, भारत के ये 3 खिलाड़ी शामिल

मेजबान इंग्लैंड के तीन जबकि बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को चुना गया है।
Author June 19, 2017 20:54 pm
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के साथ विजेता पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम। (Source: PTI)

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 की टीम में विराट कोहली के साथ दो अन्य भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है। आईसीसी ने सोमवार को इस टीम की घोषणा की। पाकिस्तान को पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का विजेता बनाने वाले कप्तान सरफराज अहमद को टीम की कमान सौंपी गई है। कोहली के अलावा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बना कर गोल्डन बैट का पुरस्कार जीतने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इस टीम में चुना गया है। धवन ने इस संस्करण में 338 रन बनाए जबकि भुवनेश्वर ने सात विकेट लिए। फाइनल में शतकीय पारी खेलने वाले पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमान को सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह मिली है। जमान के अलावा तीन पाकिस्तानी खिलाड़ी टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं। मेजबान इंग्लैंड के तीन जबकि बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को चुना गया है। किवी टीम के कप्तान केन विलियमसन को 12वां खिलाड़ी चुना गया है। आस्ट्रेलिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के एक भी खिलाड़ी को टीम में जगह नहीं मिली है।

इस टीम का चयन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथर्टन, भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा, क्रिकेट पत्रिका विज्डन अल्मानाक के एडिटर लॉरेंस बूथ और समाचार एजेंसी एएफपी के क्रिकेट पत्रकार जुलियन गुयेर की ज्यूरी ने किया है। इस ज्यूरी की अध्यक्षता आईसीसी के महाप्रबंधक ज्यॉफ अलाडाइस ने की थी।

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी टीम : सरफराज अहमद (पाकिस्तान, कप्तान/विकेटकीपर), शिखर धवन (भारत), फखर जमान (पाकिस्तान), तमीम इकबाल (बांग्लादेश), विराट कोहली (भारत), जोए रूट (इंग्लैंड), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), आदिर राशिद (इंग्लैंड), जुनैद खान (पाकिस्तान), भुवनेश्वर कुमार (भारत), हसन अली (पाकिस्तान), केन विलियमसन (12वें खिलाड़ी, न्यूजीलैंड)।

अपना पहला चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीतने वाली पाकिस्तान टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में दो स्थान का फायदा हुआ है। आठवें स्थान के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी में उतरने वाली पाकिस्तान अब छठे नंबर पर आ गई है। इसी के साथ उसने अपने 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश की दावेदारी को और मजबूत किया है। इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में मेजबान देश के अलावा एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे प्रवेश की हकदार होंगी। बाकी टीमों को क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Jun 20, 2017 at 12:20 am
    अमित शाह जी को किसी भारतीय क्रिकेटर को पाकिस्तानी की कप्तानी में खेलने से रोक देना चाहिए. यह हमारे देश की स्मिता का प्रश्न है. हमारे खिलाड़ियों को स्वयं खेलने से मना कर देना चाहिए. अगर हमारा कोई भी खिलाड़ी पाकिस्तान के साथ खेलता है तो उसको देशद्रोही घोषित किया जाना चाहिए और उसको पाकिस्तान भेज देना चाहिए. जय हिन्द.
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग