ताज़ा खबर
 

NZ VS BAN: पहले वनडे में लैथम का शतक, न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 77 रन से हराया

न्यूजीलैंड ने सात विकेट पर 341 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश टीम 44.5 ओवर में 264 रन पर ढेर हो गई।
Author क्राइस्टचर्च | December 26, 2016 17:20 pm
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लेथम। (File Photo AP)

सलामी बल्लेबाज टाम लैथम के करियर की सर्वश्रेष्ठ 137 रन की पारी के बाद जिमी नीशाम और लोकी फर्ग्यूसन की धारदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सोमवार (26 दिसंबर) को यहां बांग्लादेश को 77 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। न्यूजीलैंड ने लैथम और कोलिन मुनरो (87) के बीच पांचवें विकेट की 158 रन की साझेदारी की बदौलत सात विकेट पर 341 रन बनाए। बांग्लादेश ने इसके जवाब में नीशाम (36 रन पर तीन विकेट) और फर्ग्यूसन (54 रन पर तीन विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और साकिब अल हसन (59), मोसादेक हुसैन (नाबाद 50) और मुशफिकुर रहीम (42) की पारियों के बावजूद टीम 44.5 ओवर में 264 रन पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउथी ने भी 63 रन देकर दो विकेट चटकाए।

बांग्लादेश की शुरुआत काफी खराब रही और उसने 81 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। साकिब और मुशफिकुर ने इसके बाद पांचवें विकेट के लिए 63 रन जोड़कर पारी को संभाला। साकिब ने आक्रामक रवैया अपनाया और इस साझेदारी में 47 रन जोड़े। साकिब अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद पर साउथी को कैच दे बैठे। उन्होंने 54 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के मारे। मुशफिकुर 42 रन बनाने के बाद रिटायर हर्ट हुए। निचले क्रम में मोसादेक हुसैन ने उम्दा पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। इससे पहले लैथम 47 ओवर से अधिक समय तक क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने 121 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और सात चौके मारे। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसले करने के बाद अच्छी गति से रन बनाए लेकिन शीर्ष क्रम में किसी ने भी लैथम का लंबा साथ नहीं निभाया।

मार्टिन गुप्टिल ने एक छक्का और चौका जड़ा लेकिन सिर्फ 15 रन बनाने के बाद मुस्तफिजुर रहमान की धीमी गेंद पर मिड ऑफ पर सौम्य सरकार को कैच दे बैठे। कप्तान विलियमसन 31 रन बनाने के बाद तास्किन अहमद का शिकार बने जबकि नील ब्रूम (22) भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। जिमी नीशाम जब 28वें ओवर में पवेलियन लौटे तो टीम का स्कोर चार विकेट पर 158 रन हो गया। लैथम और मुनरो ने इसके बाद टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। साकिब अल हसन ने मुनरो को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। मुनरो ने 61 गेंद की अपनी पारी के दौरान आठ चौके और चार छक्के मारे। लैथम ने इस दौरान 110 रन के अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ा जो उन्होंने पिछले साल जिंबाब्वे के खिलाफ बनाया था। वह अंतत: 48वें ओवर में मुस्तफिजुर की गेंद पर विकेटकीपर मुशफिकुर रहमान को कैच दे बैठे। बांग्लादेश की ओर से साकिब ने 69 रन देकर तीन जबकि मुस्तफिजुर और तास्किन ने दो-दो विकेट चटकाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.