December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

AUS vs SA, D/N टेस्ट पहला दिन: विकेटों के पतझड़ के बीच डु प्लेसिस का शतक, क्रीज पर उतरे तो दर्शकों ने की हूटिंग

डु प्लेसिस ने इसी मैदान पर चार साल पहले 376 गेंदों का सामना करके 110 रन बनाये थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत दर्ज नहीं करने दी थी।

Author एडिलेड | November 24, 2016 18:04 pm
एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन शतक लगाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस। (REUTERS/Jason Reed/24 Nov, 2016)

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने गेंद से छेड़छाड़ के विवाद को पीछे छोड़ते हुए गुरुवार (24 नवंबर) को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम दिन रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन दूसरे छोर से विकेटों के पतझड़ के बीच नाबाद शतकीय पारी खेली। डु प्लेसिस ने गुलाबी गेंद से खेले जा रहे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिर नाबाद 118 रन बनाये। उन्होंने बाद में ऑस्ट्रेलिया को दिन के कुछ ओवर खेलने का मौका देने के लिये नौ विकेट पर 259 रन पर पारी समाप्त घोषित करने का साहसिक फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने हालांकि दिन का खेल समाप्त होने से पहले कुछ विकेट हासिल करने के डु प्लेसिस के मंसूबे पूरे नहीं होने दिये। उस्मान ख्वाजा (नाबाद तीन) और मैट रेनशॉ (नाबाद आठ) की नई ऑस्ट्रेलियाई सलामी जोड़ी ने रक्षात्मक बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। इससे ऑस्ट्रेलिया ने स्टंप उखड़ने तक 12 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 14 रन बनाए। ख्वाजा अब तक 39 और रेनशॉ 34 गेंदों का सामना कर चुके हैं। रेनशॉ की पारी में दो चौके भी शामिल हैं।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीकी पारी डु प्लेसिस के इर्द गिर्द ही घूमती रही जिनकी क्रीज पर उतरने के बाद दर्शकों ने हूटिंग की थी। उन्हें गेंद से छेड़छाड़ का दोषी पाया गया था जिसके लिये उन पर जुर्माना भी लगा लेकिन उन्हें मैच में खेलने से प्रतिबंधित नहीं किया गया था। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने अपनी नाबाद पारी में 164 गेंदें खेली तथा 17 चौके लगाये। दक्षिण अफ्रीका जब स्टीव स्मिथ की कुछ नये चेहरों से सजी टीम के सामने जूझ रही है तब डुप्लेसिस ने प्रतिबद्धता दिखाते हुए जानदार पारी खेली। डु प्लेसिस ने इसी मैदान पर चार साल पहले 376 गेंदों का सामना करके 110 रन बनाये थे और ऑस्ट्रेलिया को जीत दर्ज नहीं करने दी थी। डु प्लेसिस ने अपनी पारी के दौरान सलामी बल्लेबाज स्टीफन कुक (40) के साथ चौथे विकेट के लिये 51 और काइल अबोट (17) के साथ आठवें विकेट के लिये 54 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। इसके अलावा उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तबरेज शम्सी (नाबाद 18) के साथ दसवें विकेट के लिये 39 रन की अटूट साझेदारी भी की। दक्षिण अफ्रीका को सबसे अधिक नुकसान जोश हेजलवुड ने पहुंचाया। उन्होंने अब तक 68 रन देकर चार विकेट लिये हैं। मिशेल स्टार्क और जैकसन बर्ड ने दो-दो विकेट हासिल किये जबकि स्पिनर नाथन लियोन लंबे इंतजार के बाद विकेट हासिल करने में सफल रहे। विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने बड़ी खूबसूरती से कैगिसो रबादा को स्टंप आउट करके लियोन को यह विकेट दिलाया।

दक्षिण अफ्रीका जब पहले बल्लेबाजी के लिये उतरा तो हेजलवुड और स्टार्क ने गुलाबी गेंद से मिल रही शुरुआती स्विंग और हरी पिच का फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीकी शीर्ष क्रम झकझोर दिया। स्टार्क ने डीन एल्गर (05) को तीसरी स्लिप में उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराया जबकि टीम का स्कोर 12 रन था। हेजलवुड ने इसके बाद हाशिम अमला (05) को पहली स्लिप में मैट रेनशा के हाथों कैच कराया जबकि जेपी डुमिनी (05) भी उनकी गेंद पर विकेटकीपर वेड को कैच देकर पवेलियन लौटे। सलामी बल्लेबाज स्टीव कुक को शुरू में जीवनदान मिला। उन्होंने स्टार्क की गेंद पर आउट होने से पहले 40 रन बनाये। कुक तब चार रन पर थे जब स्टार्क की गेंद उनके पिछले पैड पर लगी और उन्हें पगबाधा आउट दे दिया गया। लेकिन रीप्ले से पता चला कि स्टार्क ने नोबाल की थी और कुक को वापस बुला लिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 24, 2016 3:19 pm

सबरंग