December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

AUS vs SA तीसरा टेस्ट: तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया मजबूत

ऑस्ट्रेलिया की टीम शनिवार (26 नवंबर) को छह विकेट पर 307 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 66 रन और जोड़े।

Author एडिलेड | November 26, 2016 19:37 pm
एडिलेड ओवल में खेले जा रहे तीसरे टैस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी तेंबा बावुमा का कैच लेने के बाद, बधाई देते उनके साथी खिलाड़ी। (REUTERS/Jason Reed/26 Nov, 2016)

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अंतिम सत्र में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस सहित चार विकेट चटकाकर मैच में अपना पलड़ा भारी रखा। पहली पारी में 124 रन की बढ़त हासिल करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दूसरी पारी में छह विकेट पर 194 रन किया। दक्षिण अफ्रीका को 70 रन की बढ़त हासिल है जबकि उसके सिर्फ चार विकेट बचे हैं। दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज स्टीफन कुक 81 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि क्विंटन डिकाक ने अभी खाता नहीं खोला है। कुक ने 199 गेंद का सामना करते हुए सात चौके जड़े हैं। इससे पहले उस्मान ख्वाजा की 145 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रन बनाए।

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। मिशेल स्टार्क (71) रन पर दो विकेट ने पांचवीं गेंद पर डीन एल्गर (00) को कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। कुक और हाशिम अमला (45) ने दूसरे विकेट के लिए 81 रन जोड़कर पारी को संभाला। अमला हालांकि जब बेहतर स्थिति में दिख रहे थे जब पहली पारी की तरह ही जोश हेजलवुड (22 रन पर एक विकेट) का शिकार बने। कुक और जेपी डुमिनी (26) ने इसके बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 131 रन पर पहुंचाया। दक्षिण अफ्रीका इस समय मजबूत स्थिति में लग रहा था लेकिन इसके बाद लेग स्पिनर नाथन लियोन (48 रन पर तीन विकेट) ने अपनी फिरकी का जादू चलाया।

लियोन ने डुमिनी को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया। पहली पारी में नाबाद 118 रन बनाने वाले डु प्लेसिस भी सिर्फ 12 रन बनाने के बाद स्टार्क का शिकार बने। तेंबा बावुमा ने 31 गेंद में 21 रन की पारी के दौरान प्रभावित किया लेकिन लियोन की गेंद पर स्मिथ को कैच दे बैठे। लियोन ने इसके बाद नाइटवाचमैन काइल एबोट (00) को पगबाधा आउट करके दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका दिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम शनिवार (26 नवंबर) को छह विकेट पर 307 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 66 रन और जोड़े।

ख्वाजा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज रहे। वह अपने शुक्रवार (25 नवंबर) के स्कोर में सिर्फ सात रन जोड़ने के बाद वर्नन फिलेंडर की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने 308 गेंद का सामना करते हुए अपनी पारी में 12 चौके मारे। मिशेल स्टार्क ने 53 रन बनाकर टीम को 100 से अधिक रन की बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबोट ने 49 जबकि रबादा ने 84 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। फिलेंडर ने 100 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 7:37 pm

सबरंग