December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

AUS vs SA दूसरा टैस्ट: हार से वापसी करने के लिए बेताब ऑस्ट्रेलिया, उम्मीदों पर पानी फेर सकती है बारिश

पर्थ के वाका मैदान में खेले गए पहले टैस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 177 रनों से हराया था।

Author होबार्ट | November 11, 2016 18:58 pm
पर्थ के वाका मैदान पर पहले टैस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन को आउट करने के बाद दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज साथी खिलाड़ियों के साथ मैच जीतने की खुशी मनाते हुए।(REUTERS/David Gray/7/11/16)

पहले टेस्ट मैच में करारी हार के बाद ऑस्ट्रेलिया वापसी के लिए कमर कस चुका है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार (12 नवंबर) से यहां शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में बारिश उसकी उम्मीदों पर पानी फेर सकती है। होबार्ट में सोमवार तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गयी है जो कि मैच का तीसरा दिन होगा। यह ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर नहीं है जो पर्थ में पहले टेस्ट मैच में 177 रन की हार से वापसी करने के लिए बेताब है। ऑस्ट्रेलिया इस मैच में चार गेंदबाजों के साथ उतरने की सोच रहा है। कप्तान स्टीवन स्मिथ और उनकी टीम पहले मैच की गलतियों के कारण आलोचकों के निशाने पर है और अब टीम प्रबंधन चयन में किसी तरह की गलती नहीं करना चाहता है। स्मिथ के पास हालांकि कई विकल्प हैं। स्मिथ ने पुष्टि की कि पांचवें नंबर पर उतरने वाले बल्लेबाज एडम वोगेस फिट हैं। वह मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान थे। उन्हें इसके साथ ही संकेत दिए कि ऑस्ट्रेलिया छह बल्लेबाजों के साथ उतर सकता है जिससे ऑलराउंडर मिशेल मार्श और स्पिनर नाथन लियोन को बाहर बैठना पड़ सकता है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘टीम को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ। कल (शनिवार, 12 नवंबर) सुबह तक इंतजार करिए। हम फिर से विकेट देखने और मौसम की भविष्यवाणी के अनुसार ही फैसला करेंगे। अगले दो दिन के लिए भविष्यवाणी अच्छी नहीं है और इसलिए हमें टॉस तक इंतजार करना होगा।’

स्मिथ से पूछा गया कि क्या वे चार गेंदबाजों के साथ उतरने की सोच रहे हैं क्योंकि बारिश के कारण गेंदबाजों को पर्याप्त विश्राम का मौका मिल सकता है, उन्होंने कहा, ‘अभी पक्का नहीं है। यह चयनकर्ताओं पर निर्भर करता है और वे कल (शनिवार, 12 नवंबर) फैसला करेंगे। हमें इंतजार करना होगा। कुछ भी संभव है।’ ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट की टीम में दो बदलाव करने होंगे क्योंकि सलामी बल्लेबाज शान मार्श की उंगली में चोट लग गयी है जबकि तेज गेंदबाज पीटर सिडल पीठ दर्द से परेशान है।

डेविड वॉर्नर के साथ जो बर्न्स के पारी की शुरुआत करने की संभावना है जबकि जो मेनी को अपना पहला टेस्ट खेलने का मौका मिल सकता है। तस्मानिया के तेज गेंदबाज जैकसन बर्ड को भी टीम में शामिल किया गया है। चयनकर्ताओं ने पहले वोगेस के कवर के लिए कैलम फर्गुसन को टीम में रखा है और यदि ऑस्ट्रेलिया अतिरिक्त बल्लेबाज को लेकर उतरता है तो वह भी एक विकल्प हो सकते हैं। जहां तक दक्षिण अफ्रीका का सवाल है तो वह लंबे समय बाद किसी ऐसे मैच में उतरेगा जिसमें एबी डिविलियर्स और डेल स्टेन दोनों उसकी एकादश में नहीं होंगे। डिविलियर्स चोटिल होने के कारण दौरे पर नहीं आये जबकि स्टेन के कंधे में पहले टेस्ट मैच के दौरान चोट लग गयी और उन्हें इसका ऑपरेशन करवाना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में उन्हें छह महीने तक बाहर रहना पड़ेगा। कैगिसो रबाडा ने स्टेन की अनुपस्थिति में पर्थ में अच्छी भूमिका निभायी और मैन ऑफ द मैच बने। स्टेन की जगह काइल अबोट ले सकते हैं। मोर्ने मोर्कल भी फिट हो जाते हैं तो उन्हें भी अंतिम एकादश में रखा जा सकता है। यदि परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल रही तो फिर दक्षिण अफ्रीका भी चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है और ऐसे में केशव महाराज को बाहर बैठना पड़ेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 6:42 pm

सबरंग