December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

IND vs ENG: एलिस्टेयर कुक ने कहा, गेंद से छेड़छाड़ पर स्थिति स्पष्ट करे आईसीसी

ब्रिटेन के टेबलॉयड ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के गेंद पर लार लगाने की कथित तस्वीर छापी थी जो पिछले कुछ दिनों से चर्चा का विषय है।

Author मोहाली | November 25, 2016 20:20 pm
इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट कप्तान एलिस्टर कुक। (फाइल फोटो)

इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक का मानना है कि गेंद से छेड़छाड़ को लेकर कुछ ऐेसे मुद्दे हैं जिन पर आईसीसी को स्थिति स्पष्ट करने की जरूरत है। मिंट खाने से निकली लार गेंद पर लगाने के कारण दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया जिसके बाद ब्रिटेन के टेबलॉयड ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के गेंद पर लार लगाने की कथित तस्वीर छापी थी जो पिछले कुछ दिनों से चर्चा का विषय है। तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर जब कुक से उनका नजरिया पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि खिलाड़ियों की नजरें आईसीसी पर हैं कि वे स्पष्ट करें कि क्या स्वीकार्य है और क्या नहीं। अगर कोई खिलाड़ी च्युइंग गम चबा रहा है या ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान जैली बीन खाता है और फिर अगले ओवर में गेंद को चमकाता है तो मुझे लगता है कि यह संशय की स्थिति है।’ उन्होंने कहा, ‘अगर आईसीसी कहता है कि आप टाफी पर हाथ लगाने के बाद गेंद को सीधे नहीं छू सकते तो स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता कि इससे मदद मिलेगी या नहीं।’ मुंबई इंडियन्स की ओर से आईपीएल में कुछ शानदार पारियां खेलने वाले जोस बटलर को इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के लिए बेन डकेट की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया है।

कुक ने कहा, ‘जोस बेहद प्रतिभावान क्रिकेटर है और हम सभी वनडे और टी20 प्रारूप में यह देख सकते हैं। वह दुनिया में छोटे प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से है और उसे यहां खेलने का मौका मिला है। हालात के हिसाब से यह आदर्श स्थिति नहीं है और वह लाल गेंद से काफी क्रिकेट नहीं खेला है लेकिन कभी कभी जब आप पर दबाव नहीं होता तो आप विशेष प्रदर्शन करते हैं। जोस सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करेगा जबकि मोईन चौथे स्थान पर। जानी बेयरस्टा पांचवें नंबर पर खेलेगा।’ इंग्लैंड के कप्तान का मानना है कि स्टुअर्ट ब्राड की अनुपस्थिति का उनकी संभावनाओं पर निश्चित तौर पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा, ‘स्टुअर्ट निश्चित तौर पर बाहर है। इसे (ब्रॉड की चोट) देखते हुए अगर वह यहां खेलता है और दूसरे ओवर में ही उसकी चोट को और अधिक नुकसान पहुंचता है तो आप बेवकूफ लगोगे।’ क्रिस वोक्स के चयन पर कुक ने कहा, ‘रोटेशन नीति का हिस्सा क्रिस वोक्स निश्चित तौर पर खेलेंगे और सवाल यह है कि हम चार तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ उतरेंगे या तीन तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों के साथ।’ कुक का मानना है कि स्पिन सलाहकार के रूप में सकलेन मुश्ताक की मौजूदगी से इंग्लैंड के स्पिनरों को काफी मदद मिल रही है। इंग्लैंड के कप्तान ने साथ ही कहा कि लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद से वह काफी प्रभावित हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 8:20 pm

सबरंग