ताज़ा खबर
 

आईपीएल 2017: हैदराबाद सनराइजर्स में चुने जाने के बाद भावुक हो गए थे अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी

अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी राशिद खान और नबी को मौजूदा विजेता हैदराबाद सनराइजर्स ने खरीदा।
Author हरारे | February 22, 2017 00:53 am
अफगानिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद नबी। (फाइल फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में पदार्पण करने वाले अफगानिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद नबी का कहना है कि वह भावुक हो गए थे। उल्लेखनीय है कि सोमवार (20 फरवरी) को बेंगलुरु में हुई नीलामी में अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी राशिद खान और नबी को मौजूदा विजेता हैदराबाद सनराइजर्स ने खरीदा। नबी को हैदराबाद ने राशिद से पहले खरीदा था। इस प्रकार वह आईपीएल नीलामी में खरीदे जाने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए। राशिद को उनकी आधार कीमत से लगभग 10 गुना अधिक कीमत में खरीदा गया। उनकी आधार कीमत 50 लाख रुपये थी, जबकि हैदराबाद ने उन्हें चार करोड़ रुपये की कीमत में खरीदा, वहीं नबी को उनकी आधार कीमत 30 लाख में टीम में शामिल किया गया।

आईपीएल में पहली बार शामिल होने के बारे में वेबसाइट ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ को दिए बयान में नबी ने कहा, “यह (सोमवार) मेरे जीवन का सबसे खुशनुमा दिन था। हैदराबाद ने मुझे टीम में शामिल किया इससे मैं बेहद खुश हूं। मेरी आंखों में आंसू आ गए थे। आईपीएल में खेलना मेरा सपना था और मेरा सपना पूरा हो गया। इसलिए, मैं भावुक हो गया था।” राशिद ने अपने बयान में कहा, “आईपीएल की नीलामी में जो हुआ, मैं उस पर भरोसा नहीं कर पा रहा था। क्रिकेट के सबसे लघु प्रारूप में खेल का आनंद लेना जरूरी है। आप इसका जितना आनंद लेंगे, उतना बेहतर खेलेंग।” वर्तमान में अफगानिस्तान की टीम पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे के दौरे पर है।

आईपीएल नीलामी 2017: अफगानिस्तान क्रिकेट में रचा गया इतिहास, नबी-खान बने IPL में चुने जाने वाले पहले क्रिकेटर

अफगानिस्तान क्रिकेट में सोमवार (20 फरवरी) को तब नया इतिहास रचा गया जब मोहम्मद नबी और राशिद खान इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में चुने जाने वाले इस युद्धग्रस्त देश के पहले क्रिकेटर बने। नबी और खान दोनों को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा। नबी को 30 लाख जबकि खान को चार करोड़ रुपए में खरीदा गया। अफगानिस्तान के पांच क्रिकेटर पहली बार नीलामी में शामिल थे। यह थोड़ा हैरान करने वाला रहा कि ऑलराउंडर नबी को उनके आधार मूल्य पर खरीदा गया जबकि खान को सनराइजर्स और मुंबई इंडियन्स के बीच चले मुकाबले का फायदा मिला। वह आखिर में अपने आधार मूल्य के आठ गुना अधिक कीमत पर बिके। ये दोनों खिलाड़ी अभी अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ जिम्बाब्वे में हैं।

नबी ने यह बड़ी खबर मिलने के तुरंत बाद ट्वीट किया, ‘आईपीएल नीलामी में टीम सनराइजर्स के लिये चुने जाने पर बहुत खुशी हो रही है। आपके प्यार और समर्थन के लिये शुक्रिया।’ उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘आज तो खुशियां बरस रही है सिर्फ मेरे लिये ही नहीं बल्कि जूनियर खिलाड़ी राशिद खान के लिये भी जिसे आईपीएल में सनराइजर्स ने चुना।’ खान को टी20 लीग में खेलने का अनुभव नहीं है लेकिन नबी पाकिस्तान सुपर लीग और बांग्लादेश में सिलहट रॉयल्स में खेलते रहते हैं। अठारह वर्षीय खान को अपनी गुगली के लिये जाना जाता है। उनके नाम पर 62 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं। उन्होंने वनडे और टी20 दोनों में 31-31 विकेट लिये हैं। नबी अफगानिस्तान के सीनियर क्रिकेटर हैं। उन्होंने 72 वनडे और 52 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है।

IPL 2017: ये 5 रहे सबसे महंगे, इन 5 को नहीं मिला खरीददार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.