December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

IND vs ENG: दूसरे टैस्ट में ये पांच खिलाड़ी बदल सकते हैं मैच का रुख

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर भारत और इंग्लैड के बीच खेला गया पहला टैस्ट मैच ड्रा रहा था।

राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेले गए पहले टैस्ट मैच के आखिरी भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के अपने समकक्ष एलिस्टेयर कुक से हाथ मिलाते हुए। (REUTERS/Amit Dave/13 Nov, 2016)

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टैस्ट मैचों की सिरीज़ का दूसरा मुकाहबला गुरुवार (17 नवंबर) को विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम शुरू होगा। हालांकि पिच को स्पिन गेंदबाजी के अनुरूप ढाला गया है। फिर भी भारत और इग्लैंड की बल्लेबाजी मैच का रुख मोड़ने में अहम किरदार निभा सकते है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, सलामी बल्लबाजी चेतेश्वर पुजारा और स्पिन गेंदबाजी की कमान सम्भालने वाले रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के लिए मैच विनर होने का माद्दा रखते हैं, जबकि इंग्लैंड के कप्तान और सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में शुमार एलिस्टेयर कुक और सलामी बल्लेबाज जो रूट किसी भी पिच पर रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेला गया पहला टैस्ट मैच ड्रा रहा था। ऐसे में दोनों टीमें विशाखापत्तनम में जीत हासिल कर सिरीज़ में बढ़त हासिल करना चाहेगी।

एक नज़र उन खिलाड़ियों पर जो मैच में अहम रोल निभा सकते हैं:

विराट कोहली: भारतीय कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में हैं। उनका टैस्ट कॅरियर भी बुलंदी को छू रहा है। इंग्लैंड ही नहीं किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ उनका बल्ला कभी भी रन उगल सकता है। विराट कोहली ने अब तक 49 मैच खेले हैं। जिसमें 46.11 की औसत से उन्होंने 3643 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली का स्ट्राइक रेट 53.69 रहा है। कोहली ने अपने टेस्ट कॅरियर में 13 शतक और 12 अर्द्धशतकीय पारी खेली है और उनका उच्चतम स्कोर 211 रन है।

चेतेश्वर पुजारा: भारत के लिए टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी की शुरुआत करने वाले चेतेश्वर पुजारा का बल्ला भी रन बनाने में माहिर है। हालांकि उन्होंने फिलहाल सिर्फ 36 मैचों में 66 पारी खेली हैं, लेकिन फिर भी उनका टेस्ट कॅरियर बेहतरीन रहा हैछ पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक 2997 रन बनाए हैं और उनका उच्चतम स्कोर 206 रन (नाबाद) है। ये रन पुजारा ने 49.95 की औसत से बनाए हैं। इस दरम्यान उनका स्ट्राइक रेट 48.85 रहा है। इस सलामी बल्लेबाज के टेस्ट कॅरियर में 9 शतक और 10 अर्द्धशतक भी शामिल हैं।

रविचंद्रन अश्विन: इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनरों से भी खतरा है। भारतीय स्पिन गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे रविचंद्रन अश्विन की फिरकी भी विपक्षी दलों पर भारी पड़ सकती है। अश्विन ने अब तक 40 मैचों में 5574 रन देकर 223 विकेट हासिल किए हैं। एक पारी में अश्विन का बेहतरीन प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट है, जबकि एक मैच में 140 पर 13 विकेट उनका अबतक का सबसे शानदार प्रदर्शन रहा है। अश्विन ने अपने टेस्ट कॅरियर में अभी तक 21 बार 5 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है।

एलिस्टेयर कुक: इंग्लैंड के सबसे अनुभवी कप्तान एलिस्टेयर कुक भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। कुक ने अब तक 136 मैच की 245 पारियों में बल्लेबाजी कर 10, 839 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 294 रन हैं। इस दौरा कुक के बल्ले से 30 शतक और 52 अर्द्धशतक निकले। जबकि उनका औसत 47.12 और स्ट्राइक रेट 47.10 रहा है।

जो रूट: इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जो रूट भी भारत के लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 49 मैच में 90 पारियों के दौरान 4231 रन बनाए हैं। इस दरम्यान उनका औसत 53.55 और स्ट्राइक रेट 55.40 रहा है। टेस्ट कॅरियर में रूट का उच्चतम स्कोर अब तक 254 है। टेस्ट क्रिकेट में रूट ने 11 शतक और 23 अर्द्धशतकीय पारी खेली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 7:37 pm

सबरंग