ताज़ा खबर
 

ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 9 रन दूर था ये भारतीय खिलाड़ी, मगर नहीं की अगले दिन बैटिंग

80 प्रथम श्रेणी मैचों की 118 इनिंग में 17 बार नाबाद रहते हुए 4841 रन बनाने वाला ये भारतीय खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने से महज 9 ही रन दूर था।
ऑस्ट्रेलिया महानतम बल्लेबाज डॉन ब्रैडमेन। (फाइल फोटो)

विश्व के महानतम क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन आज भी युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। टेस्ट में ब्रैडमैन का बल्लेबाजी औसत 99.94 का रहा, जिस रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ सका। मगर एक रिकॉर्ड था, जिसे भारतीय क्रिकेटर भाऊसाहिब निंबालकर तोड़ सकते थे लेकिन तोड़ ना सके। आइए, आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं।

हुआ यूं कि प्रथम श्रेणी मैच में भाऊसाहिब निंबालकर 443* रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे और वह डॉन ब्रेडमैन (452*) के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बनाए गए रिकॉर्ड से महज 9 रन दूर थे। मगर ये रिकॉर्ड के करीब आने के बावजूद वह इसे तोड़ नहीं सके। इसकी वजह थी उनकी शादी।

दरअसल मैच के आखिरी दिन भाऊसाहिब की शादी थी। पहले तो वो अगले दिन खेलने को लेकर काफी सोच में पड़ गए लेकिन आखिरकार उन्होंने मैच में ना उतरने का फैसला लिया और इस वजह से भाऊसाहिब विश्व के महानतम क्रिकेटर डॉन ब्रैडन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

बता दें कि भाऊसाहिब ने 80 प्रथम श्रेणी मैचों की 118 इनिंग में 17 बार नाबाद रहते हुए 4841 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 22 अर्धशतक भी जड़े थे। भाऊसाहिब बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम के लिए खेलते थे। उन्होंने विकेटों के पीछे कुल 47 शिकार किए।

वहीं दूसरी ओर डॉन ब्रैडमैन ने 80 टेस्ट मैचों में 10 बार नाबाद रहते हुए 6996 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 334 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 29 शतक जड़े। वहीं बात अगर प्रथम श्रेणी मैचों की करें तो 338 इनिंग में 117 शतक की मदद से 28067 रन बनाए हैं।

अनुष्का के साथ अमेरिका घूम रहे है विराट कोहली, देखें वीडियो...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on July 15, 2017 9:31 pm

  1. No Comments.
सबरंग