ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार अॉस्ट्रेलिया को हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट में यह चौथी जीत है। इससे पहले वह जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को हरा चुका है।

राजधानी ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए अॉस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में अब बांग्लादेश 1-0 से आगे है। यह अॉस्ट्रेलिया पर बांग्लादेश की पहली और टेस्ट क्रिकेट में चौथी जीत है। इससे पहले बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी। साल 2000 में टेस्ट दर्जा मिलने के बाद बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा मैच को छोड़कर 4 मैच हुए थे। इन सभी मैचों में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था। ये जीत बांग्लादेश के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि टेस्ट दर्जा मिलने के 17 साल बाद पहली बार उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत नसीब हुई है।

इस मैच के हीरो रहे शाकिब अल हसन, जिन्होंने मैच में 10 विकेट झटके और पहली पारी में सबसे ज्यादा रन भी बनाए। मैच का पांचवां दिन बहुत रोमांचक रहा। ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की सेंचुरी के बाद शाकिब अल हसन ने पांच विकेट झटक कर मेहमान टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया था। लंच ब्रेक के तुरंत बाद शाकिब ने ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पूरी तरह से बैकफुट पर ढकेल दिया। इसके बाद नाथन लियोन और पैट कमिंस के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। मेहदी हसन ने इस साझेदारी को तोड़ा। लियोन 12 रन बनाकर सौम्य सरकार को कैच थमा बैठे। जोश हेजलवुड बिना खाता खोले ताइजुल इस्लाम की गेंद पर आउट हुए और इसके साथ ही बांग्लादेश ने बड़ी जीत दर्ज कर डाली।

बांग्लादेश ने पहली पारी में तमीम इकबाल के 71 और शाकिब-अल-हसन के 84 रनों की बदौलत 260 रन बनाए थे। अॉस्ट्रेलिया की ओर से पैट कुमिन्स, नथन लॉयन और एश्टन अगर ने 3-3 विकेट झटके। जबकि ग्लेन मैक्सवेल को एक विकेट मिला। अॉस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही और डेविड वॉर्नर 8 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब ने कुछ रन बनाए, लेकिन टीम को सम्मानजनक स्कोर तक नहीं पहुंचा पाए और कंगारू टीम की पहली पारी 217 रनों की सिमट गई। बांग्लादेश की ओर से शाकिब-अल-हसन ने 5 विकेट लिए। दूसरी पारी में बांग्लादेश 221 रन ही बना सकी। जबकि दूसरी पारी में उसने अॉस्ट्रेलिया को 244 रनों पर अॉल आउट कर 20 रनों से मैच जीत लिया।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule