December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

हरफनमौला अज़हर महमूद बने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के नए गेंदबाजी कोच

माना जा रहा है कि पाकिस्तानी टीम के कोच मिकी आर्थर के तकनीकी सहायक टीम में किसी अन्य पाकिस्तानी के न होने के कारण अजहर का चुनाव किया गया है।

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट हरफनमौला अजहर महमूद। (एपी फोटो)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और हरफनमौला खिलाड़ी अज़हर महमूद को पाकिस्तीन की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का दो सालों के लिए नया गेंदबाजी कोच बनाया है। पीसीबी ब्रिटेन में रह रहे अजहर से पिछले दो महीने से बातचीत कर रहा था। माना जा रहा कि पीसीबी ने अजहर को परिणाम आधारित तनख्वाह पर नियुक्त किया है। अजहर इससे पहले इस साल अप्रैल में टी-20 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच रहे थे। माना जा रहा है कि पाकिस्तानी टीम के कोच मिकी आर्थर के तकनीकी सहायक टीम में किसी अन्य पाकिस्तानी के न होने के कारण अजहर का चुनाव किया गया है।

पीसीबी ने पाकिस्तानी टीम के आगामी न्यूजीलैंड टेस्ट दौरे के लिए 10 सदस्यों वाले सहायक स्टाफ की घोषणा की है। पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड में दो टेस्ट मैच खेलेगी। पीसीबी ने पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान वसीम बारी न्यूजीलैंड दौरे में टीम के मैनेजर बने रहेंगे। बारी को पूर्व मैनेजर इंतिखाब आलम की जगह टीम के मैनेजर बनाए गए थे। हालांकि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच हुई सीरीज के दौरान मीडिया रिपोर्ट में बारी की क्षमताओं पर सवाल भी उठाए गए थे। पाकिस्तानी टीम के प्रमुख कोच आर्थर को अब अजहर महमूद (गेंदबाजी कोच), ग्रांट फ्लॉवर (बल्लेबाजी कोच), स्टीव रिक्सन (फील्डिंग कोच), ग्रांट ल्यूडेन (फिटनेस कोच) और शेन हेइस (फिजियोथिरैपिस्ट) का सहयोग मिलेगा।

वीडियो: देखें पिछले 24 घंटे की पांच बड़ी खबरें-

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम 30 अक्टूबर 2016 को जारी आईसीसी क्रिकेट रैंकिग के अनुसार टेस्ट क्रिकेट में भारत के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर है। वहीं न्यूजीलैंड 10 टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों में सातवें स्थान पर है। पाकिस्तान ने अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत न्यूजीलैंड के खिलाफ हासिल की है। पाकिस्तान के लाहौर स्थित गद्दाफी स्टेडियम में मई, 2002 में न्यूजीलैंड को एक पारी और 324 रनों से हराया था।

28 फरवरी 1975 को रावलपिंडी में जन्मे अज़हर महमूद दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज थे। अज़हर ने अपने क्रिकेट करियर में पाकिस्तान के लिए 21 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों की 34 पारियों में 30 के औसत से कुल 900  बनाए थे। वहीं गेंदबाजी में 21 टेस्ट मैचों की 35 पारियों में उन्होंने 35.94 के औसत से 39 विकेट लिए थे। बल्लेबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 136 रन रहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 3, 2016 10:29 am

सबरंग