ताज़ा खबर
 

आस्ट्रेलियाई ओपन: सेरेना और जोकोविच का विजय अभियान शुरू

अमेरिकी धुरंधर सेरेना विलियम्स और गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत के साथ आगाज किया।
Author मेलबर्न | January 19, 2016 01:44 am
सेरेना ने 34वीं रैंकिंग वाली इटली की कामिला जियोर्जी को 6-4, 7-5 से मात दी।

अमेरिकी धुरंधर सेरेना विलियम्स और गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत के साथ आगाज किया। वहीं भारत के युकी भांबरी पुरुष एकल वर्ग के पहले दौर में थामस बर्डीच से सीधे सेटों में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए। बीबीसी और बजफीड के मैच फिक्सिंग के दावे से खलबली मच गई। इससे इस त्र के पहले ग्रैंड स्लैम का पहला दिन सुर्खियों में रहा। इस वजह से एटीपी अध्यक्ष क्रिस केरमोडो और टेनिस इंटीग्रिटी यूनिस के प्रमुख नाइजेल विलर्टोन ने प्रेस कांफ्रेंस में इन आरोपों पर सफाई देनी पड़ी।

सितंबर में अमेरिकी ओपन के बाद अपना पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेल रही सेरेना ने 34वीं रैंकिंग वाली इटली की कामिला जियोर्जी को 6-4, 7-5 से मात दी। अमेरिकी ओपन सेमीफाइनल में मिली हार के बाद सेरेना ने घुटने में दर्द के कारण इस महीने होपमैन कप से नाम वापस ले लिया था। उसने हालांकि आज बेहतरीन प्रदर्शन किया। पुरुष वर्ग में सर्बिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दक्षिण कोरिया के चुंग हियोन को 6-3, 6-2, 6-4 से हराया।

इससे पहले बीबीसी और बजफीड ने यह दावा कर खलबली मचा दी कि पिछले एक दशक में शीर्ष 50 में से 16 खिलाड़ी सट्टेबाजी गिरोहों के लिए मैच फिक्सिंग में शामिल रहे हैं। इनमें ग्रैंडस्लैम चैंपियन भी शामिल हैं। एटीपी अध्यक्ष क्रिस केरमोडो और टेनिस इंटीग्रिटी यूनिस के प्रमुख नाइजेल विलर्टोन को आनन फानन में बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में इन आरोपों का जवाब देना पड़ा।

करमोडे ने कहा कि रिपोर्ट की टाइमिंग निराशाजनक है। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि मैच फिक्सिंग पर पर्दा डालने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा, ‘टेनिस इंटीग्रिटी ईकाई और टेनिस अधिकारियों ने इन खबरों को खारिज किया है कि मैच फिक्सिंग के साक्ष्यों पर पर्दा डालने की कोशिश की गई या उनकी पूरी तरह से जांच नहीं की गई। बीबीसी और बजफीड की रिपोर्ट 10 साल पहले के घटनाक्रम की है लिहाजा हम नई जानकारी की जांच करेंगे।’

जोकोविच से भी मैच के बाद इस बारे में सवाल दागे गए। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हमारे खेल पर इसका साया पड़ा है। लोग अटकलें लगा रहे हैं लेकिन किसी मौजूदा खिलाड़ी के शामिल होने का कोई सबूत नहीं है। यह अटकलबाजी लग रही है।’ भीषण गर्मी के बीच पहले दिन के मुकाबलों में कार्लो सुआरेज ने विक्टोरिया गोलुबिच को 7-5, 6-4 से हराया।

वहीं पोलैंड की चौथी वरीयता प्राप्त एग्निएस्का रेडवांस्का ने अमेरिका की क्रिस्टिना मैकहेल को 6-2, 6-3 से शिकस्त दी। दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने थाई क्वालीफायर लुकसिका के को हराया। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कैरोलिन वोज्नियाकी कजाखस्तान की यूलिया पी से 1-6, 7-6, 6-4 से हार गईं। पुरुष वर्ग में जापान के सातवीं वरीयता प्राप्त केइ निशिकोरि ने जर्मनी के गैर वरीय फिलीप कोलश्रेइबर को 6-4, 6-3, 6-3 से शिकस्त दी। छठी वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य के थामस बर्डीच ने भारत के युकी भांबरी को 7-5, 6-1, 6-2 से हराया। दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी मारिन सिलिच, 14वीं रैंकिंग वाले जाइल्स सिमोन, 15वीं रैंकिंग वाले डेविड गोफिन और 19वीं रैंकिंग वाले डोमिनिक थियेम भी दूसरे दौर में पहुंच गए।

भारत के युकी भांबरी पुरुष एकल वर्ग के पहले ही दौर में दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी थामस बर्डीच से सीधे सेटों में हारकर बाहर हो गए। अपना 50वां ग्रैडस्लेम खेल रहे बर्डीच ने युकी को एक घंटा 45 मिनट तक चले मैच में 7-5, 6-1, 6-2 से हराया। युकी ने आगाज अच्छा किया लेकिन फिर लय खो दी। वह छठी वरीयता प्राप्त बर्डीच के सामने टिक नहीं सके जिन्होंने पहले सेट में सिर्फ एक बार सर्विस गंवाई।

युकी की अनुभवहीनता बर्डीच के सामने साफ नजर आई जिन्होंने छह बार उनकी सर्विस तोड़ी। पिछले साल सेमीफाइनल तक पहुंचे बर्डीच ने शुरुआती सर्विस गेम गंवाया लेकिन आखिर में युकी उसके सामने टिक नहीं सके। पहले सेट में डबल फाल्ट उन पर भारी पड़ा। युकी ने मैच में दो ऐस लगाए जबकि बर्डीच ने 13 ऐस लगाए। बर्डीच ड्रा में रोजर फेडरर के क्वार्टर में हैं। उन्होंने मैच में 35 विनर लगाए। अब उनका सामना बोस्निया के मिर्जा बेसिच से होगा। विश्व रैंकिंग में 95वें स्थान पर काबिज युकी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा में उतरे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule