ताज़ा खबर
 

अजिंक्य रहाणे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ठोकी वनडे की तीसरी सेंचुरी

अजिंक्य रहाणे (103) के शतक, कप्तान विराट कोहली (87) और शिखर धवन (63) के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को 105 रनों से हरा दिया।
अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन एेसे तीसरे भारतीय ओपनर्स हैं, जिन्होंने वनडे में लगातार 6 बार 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी की है। इससे पहले सिर्फ जी.मार्श और डी. जोन्स ने 7 बार 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई है।

अजिंक्य रहाणे (103) के शतक, कप्तान विराट कोहली (87) और शिखर धवन (63) के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में मेजबान वेस्टइंडीज को 105 रनों से हरा दिया। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपने ऊपरी क्रम के दम पर निर्धारित 43 ओवरों में पांच विकेट खोकर 310 रन बनाए। बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ और इसी कारण मैच के ओवरों की संख्या 50 से घटाकर 43 कर दी गई।

पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत को सलामी जोड़ी धवन और रहाणे ने शानदार शुरूआत दी। इन दोनों की बल्लेबाजी और तालमेल को देखकर ऐसा लग रहा था कि यह दोनों पिछले मैच की लय में ही हैं। रहाणे ने 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से वेस्टइंडीज की बॉलिंग लाइन अप की बखिया ही उधेड़ दी। रहाणे का यह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर भी है। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 77 रन की पारी खेली थी। 26वें ओवर में उन्होंने एक चौका मारकर अपने पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। इस मैच में दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया और पहले विकेट के लिए 18.2 ओवरों में 114 रन जोड़े। धवन ऑफ स्पिनर एशले नर्स की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए। उन्होंने 59 गेंदें खेली और 10 चौके लगाए।

धवन के जाने के बाद रहाणे को कप्तान विराट कोहली का साथ मिला। रहाणे विकेट पर जम चुके थे और खूबसूरत शॉट्स खेलते गए। 34वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने ऐसा ही खूबसूरत शॉट खेल अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का तीसरा शतक पूरा किया। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वह मिग्युएल कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 103 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा दो छक्के लगाए। उन्होंने कोहली के साथ 97 रनों की साझेदारी की।

बड़े शॉट खेलने के लिए मशहूर हार्दिक पांड्या को ऊपर भेजा गया। वह सिर्फ 0 रन बनाकर पवेलियन लौट लिए। लेकिन अल्जारी जोसेफ की यह गेंद नो बाल निकली। गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए होप के हाथों गई और पांड्या खुद ब खुद चल दिए, लेकिन अंपायर ने यह देखना चाहा कि गेंद सीधे विकेटकीपर के हाथों में गई है या नहीं, इसी जांच में यह नो बाल निकली। हालांकि वह इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और चार रन बनाकर आउट हो गए। युवराज ने 14 रनों का योगदान दिया। कोहली ने 66 गेदों में चार चौके और चार छक्कों की मदद से तेज तर्रार पारी खेली। महेंद्र सिंह धौनी 13 रन और केदार जाधव भी 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

10 ऐसे क्रिकेटर्स जो गरीबी से उठकर बनें टीम इंडिया के सितारे, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule