May 26, 2017

ताज़ा खबर

 

रन मशीन बने अजिंक्य रहाणे, टेस्ट मैचों में भारत के लिए बनाया पिछले तीन साल का सबसे अनोखा रिकॉर्ड

इससे पहले आठ पारियों में उन्होंने जब भी 50 से ज्यादा रन बनाए उसमें सिर्फ दो बार ही शतक लगाया। इसके साथ ही रहाणे ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वे 36 वें भारतीय क्रिकेटर बन गए।

न्यूजीलैंड के साथ इंदौर के होलकर मैदान में खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच के दूसरे दिन शतक लगाने के बाद जश्न मनाते अजिंक्य रहाणे (Photo: AP/Rafiq Maqbool)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंदौर के होलकर मैदान में खेले जा रहे मौजूदा टेस्ट सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में कप्तान विराट कोहली के बाद अजिंक्य रहाणे ने भी शतक लगाकर भारतीय क्रिकेट फैंस को खुश होने का एक और मौका दिया। रहाणे ने अपने करियर का आठवां शतक जड़ा। रहाणे ने शतक पूरा करने के लिए 210 गेंदों का सामना किया उन्होंने अपनी इस बेहतरीन पारी में 11 चौके लगाए। रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में खली गई पिछली नौ पारियों में जब भी 50 से ज्यादा रन बनाए हैं उसमें उन्होंने छह बार शतक लगाया है। दूसरे दिन लंच के बाद अपनी पारी को आगे बढाते हुए रहाणे 150 का आंकड़ा पार किया और क्रीज पर मौजूद हैं। रहाणे ने अपने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 150 रनों का आकड़ा छुआ है। अजिंक्य रहाणे ने भारत के लिए पिछली 9 टेस्ट सीरीज़ में कम से कम 90 से ज्यादा रन हर सीरीज़ में बनाए हैं। साल 2013-14 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर से शुरू हुआ ये सिलसिला आज न्यूज़ीलैंड के खिलाफ तक जारी है। रहाणे के अलावा मौजूदा टीम इंडिया में कोई बल्लेबाज़ 2013 से लेकर अब तक ऐसा नहीं कर पाया है।

वहीं इससे पहले आठ पारियों में उन्होंने जब भी 50 से ज्यादा रन बनाए उसमें सिर्फ दो बार ही शतक लगाया। इसके साथ ही रहाणे ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वे 36 वें भारतीय क्रिकेटर बन गए। रहाणे ने पिछला शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई, 2016 में किंग्सटन में लगाया था. उन्होंने उस मैच में शतक 108 रनों की शानदार पारी खेली थी।टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे कम पारियां खेलकर 2000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की सूची में रहाणे 10वें स्‍थान पर हैं। अजिंक्‍य रहाणे ने 49 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है। भारत के लिए सबसे कम पारियों में 2000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड संयुक्‍त रूप से वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ (40 पारियां) के नाम है।

Read Also: इंज़माम ने कहा, भारत से नंबर एक स्थान फिर से छीन सकता है पाकिस्तान

दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी को शनिवार के नाबाद बल्लेबाज विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने 267 रन से आगे बढ़ाया। न्यूजीलैंड की ओर से तीसरे दिन गेंदबाजी की शुरुआत स्पिनर मिचेल सैंटनर ने की। दिन की पहली गेंद का सामना विराट ने किया, वह गेंद तक अच्छी तरह पहुंच नहीं पाए और गेंद बल्ले के निचले हिस्से में लगी। हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ। इसके बाद कोहली ने लय पकड़ ली है और दर्शक उनके हर स्ट्रोक पर उत्साह बढ़ाते नजर आ रहे हैं। दोनों ने तीन सौ से ज्यादा रनों की साझेदारी भी कर ली है।

रवींद्र जडेजा की बैटिंग में एक गलती भारत को पड़ गई भारी, न्‍यूजीलैंड को मिला तोहफा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 9, 2016 1:52 pm

  1. No Comments.

सबरंग