April 29, 2017

ताज़ा खबर

 

टीम इंडिया की जर्सी मिलने पर शाहिद अफरीदी ने किया शुक्रिया अदा, कोहली को बताया ‘सुपरस्टार’

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जब शाहिद अफरीदी को टीम में स्थान नहीं दिया, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ​कप्तान विराट कोहली सहित अन्य सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाली जर्सी शाहिद अफरीदी को गिफ्ट किया है।(Photo: Twitter)

पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद अफरीदी ने जैसे ही टी20 से संन्यास लेने की घोषणा की तो टीम इंडिया ने उन्हें फेयरवेल के तौर पर विराट कोहली की जर्सी भेजी। इसपर भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों ने अपने हस्ताक्षर किए हुए थे। विराट कोहली ने व्यक्तिगत रूप से इस जर्सी पर एक संदेश भी लिखा है। उन्होंने लिखा है, ‘आपके खिलाफ खेलना हमेशा सम्मान की बात रही है।’ इस गिफ्ट के मिलने पर अफरीदी ने भी भारतीय टीम को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि- ‘इस शानदार फेयरवेल गिफ्ट के लिए पूरी इंडियन टीम को शुक्रिया… सुपरस्टार (कोहली) उम्मीद है आपसे जल्द मुलाकात होगी …’

बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जब शाहिद अफरीदी को टीम में स्थान नहीं दिया, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। इसके साथ ही शाहिद अफरीदी का क्रिकेट में 20 साल लंबे और चमकदार करियर का अंत हुआ। इस दौरान अफरीदी ने कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े। शाहिद अफरीदी ने साल 1996 में नैरोबी में चार देशों की वनडे सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

शाहिद अफरीदी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट मैचों में 1176 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 156 रन है। उनके नाम 48 टेस्ट विकेट भी दर्ज हैं। एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 398 मुकाबलों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। जिसमें उन्होंने 8064 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 124 रन रहा। वनडे में अफरीदी के नाम 395 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने 98 टी20 मैचों में 1405 रन बनाए और 97 विकेट चटकाए। उन्होंने कई बार पाकिस्तान के लिए अकेले दम पर मैच जिताया। शाहिद अफरीदी को क्रिकेट फैंस के बीच उनकी पॉवर हिटिंग और लंबे-लंबे छक्कों के लिए जाना जाता है। उन्हें क्रिकेट जगत में ‘बूम-बूम अफरीदी’ के नाम से जाना जाता है। भारत के खिलाफ भी शाहिद अफरीदी ने कई यादगार प्रदर्शन किए हैं। भारतीय खिलाड़ियों के साथ शाहिद अफरीदी का रिश्ता भी दोस्ताना रहा है। भारतीय टीम ने शाहिद अफरीदी को क्रिकेट में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया है।

भारतीय ​क्रिकेट टीम ने अपने इस कदम के जरिए यह साबित किया है कि क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच प्रतिद्वंदिता सिर्फ 22 गज की पिच तक ही सीमित है। इसके बाहर भारतीय टीम के खिलाड़ी विपक्षी टीमों के खिलाड़ियों से दोस्ताना रिश्ता ही रखते हैं।

विराट कोहली बने प्यूमा के ब्रांड अंबेसडर; साइन किया 100 करोड़ का कॉन्ट्रेक्ट, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 21, 2017 7:14 pm

  1. No Comments.

सबरंग