ताज़ा खबर
 

ऐतिहासिक: पहली पारी में कोई रन नहीं बनाया, फिर भी मैच जीत गई थी ये टीम

काउंटी चैम्पियनशिप के दौरान साल 1977 के अगस्त महीने में मिडलसेक्स और सरे के बीच मैच हुआ था। तीन दिवसीय यह मैच क्रिकेट का घर कहे जाने वाले लंदन में हुआ था।
पहली पारी में कोई रन नहीं बनाया, फिर भी मैच जीत गई थी ये टीम (प्रतीकात्मक फोटो/Reuters)

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। इस खेल ने अपने खेल से कई लोगों को कई बार हैरान किया है। ऐसा ही कुछ हुआ था 1977 में, जब एक टीम ने पहली पारी में कोई रन नहीं बनाए थे, लेकिन उसी टीम को विजेता घोषित किया गया था। पहली पारी में कोई भी रन ना बनाने के बाद भी टीम ने मैच को 9 विकेट से जीता था। दरअसल काउंटी चैम्पियनशिप के दौरान साल 1977 के अगस्त महीने में मिडलसेक्स और सरे के बीच मैच हुआ था। तीन दिवसीय यह मैच क्रिकेट का घर कहे जाने वाले लंदन में हुआ था। मिडलसेक्स स्कीपर माइक ब्रर्ली ने टॉस जीता और सरे को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रण दिया, लेकिन पहले दिन का मैच बारिश की वजह से पूरी तरह बाधित रहा और दूसरे दिन भी बहुत ही कम ओवरों की गेंदबाजी की जा सकी। दूसरे दिन सरे ने एक विकेट के नुकसान पर 8 रन बनाए।

इस मुकाबले का तीसरा दिन क्रिकेट के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया। तीसरे दिन जब खेल शुरू हुआ तब मिडलसेक्स के गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि सरे के बल्लेबाज 23 ओवरों में महज 49 रन ही बना सके। इस मैच में मिडिलसेक्स के गेंदबाज वेन डैनियल ने पांच विकेट चटकाए, तो वहीं माइक सेलवे ने 3 और माइक गैटिंग ने 2 विकेट लिए। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी मिडलसेक्स की टीम ने पहली गेंद के बाद ही अपनी पारी की समाप्ती की घोषणा कर दी। साथ ही यह भी स्वीकार किया कि सरे की टीम उनसे 49 रन आगे चल रही है।

मिडलसेक्स के इस फैसले ने हर किसी कौ चौंका दिया, लेकिन आगे जो हुआ वो और भी ज्यादा चौंकाने वाला था। तीसरी पारी में एक बार फिर बल्लेबाजी करने उतरी सरे की टीम को वेन डैनियल, सेलवे और गैटिंग की तिकड़ी ने पहली पारी को दोहराते हुए ज्यादा बड़ा स्कोर खड़ा नहीं करने दिया। इन तीन गेंदबाजों के सामने सरे की टीम 50.3 ओवरों में महज 89 रन ही बना पाई। इस पारी में डैनियल ने 4 विकेट लिए और अपने कप्तान माइक ब्रर्ली द्वारा बैटिंग ना करने के फैसले को सही ठहराया। अब मिडलसेक्स के पास जीतने के लिए केवल एक ही मौका था और उसने ये कर दिखाया। चौथी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मिडलसेक्स की टीम ने 139 के टार्गेट को महज 25.1 ओवरों में हासिल कर लिया और मुकाबले को 9 विकेट से जीत लिया। माइक ब्रर्ली ने मैच की ओपनिंग करते हुए माइक स्मिथ के साथ मिलकर शानदार पारी खेली। इस मैच में स्मिथ ने 51 रन और ब्रर्ली ने नाबाद 66 रन बनाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule