ताज़ा खबर
 

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दिया करारा जवाब

रोस टेलर के रेकार्ड दोहरे शतक और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केन विलियमसन की विशिष्ट उपलब्धि के दम पर न्यूजीलैंड ने मिशेल स्टार्क के तूफानी तेवरों के बावजूद दूसरे क्रिकेट टैस्ट..
Author पर्थ | November 16, 2015 00:49 am
पर्थ के वाका मैदान पर दोहरा शतक मारने के बाद बल्ला उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते न्यूजीलैंड के रोस टेलर। (रॉयटर्स फोटो)

रोस टेलर के रेकार्ड दोहरे शतक और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे केन विलियमसन की विशिष्ट उपलब्धि के दम पर न्यूजीलैंड ने मिशेल स्टार्क के तूफानी तेवरों के बावजूद दूसरे क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया। न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में छह विकेट पर 510 रन बनाए हैं और वह अब ऑस्ट्रेलिया से 49 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 559 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी।

टेलर ने नाबाद 235 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। अपने करिअर का भी सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक 308 गेंदों का सामना करके 34 चौके लगाए हैं। विलियमसन ने भी 166 रन की दिलकश पारी खेली और 25 साल की उम्र तक 12 या इससे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने। विलियमसन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 265 रन की साझेदारी की जो न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नया रेकार्ड है। इन दोनों ने पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया को सफलता से महरूम रखा और इस बीच विलियमसन ने लगातार दूसरे मैच में शतक पूरा किया।

टेलर दूसरे सत्र में तिहरे अंक में पहुंचे जबकि तीसरे सत्र में दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद उन्होंने 254 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा करके अपना नाम रेकॉर्ड बुक में दर्ज कराया। इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर का रेकॉर्ड मार्टिन क्रो के नाम पर दर्ज था जिन्होंने 1985 में ब्रिस्बेन में 188 रन बनाए थे। स्टंप उखड़ने के समय टेलर के साथ मार्क क्रेग सात रन पर खेल रहे थे।

दिन भर में ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों को तब जश्न मनाने का मौका मिला जब तेज गेंदबाज स्टार्क ने चाय के विश्राम से पहले टेलर को 160.4 किमी की रफ्तार से गेंद की। वे 160 किमी से ज्यादा रफ्तार से गेंद करने वाले दुनिया के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं।

इससे पहले विलियमसन ने अपनी गलती से विकेट गंवाया। उन्होंने जोश हेजलवुड की गेंद पर गलत टाइमिंग से पुल शॉट खेलकर मिड आन पर मिशेल जानसन को कैच थमाया। विलियमसन और टेलर ने न्यूजीलैंड की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकार्ड बनाया। उन्होंने नाथन एस्टल और एडम परोरे के 2001 में पर्थ में ही आठवें विकेट के लिए 253 रन के रेकार्ड को तोड़ा। यह इन दोनों देशों के बीच तीसरे विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड भी है। इससे पहले इयान और ग्रेग चैपल ने 1974 में वेलिंगटन में 264 रन की साझेदारी की थी। ब्रिस्बेन में पहले टैस्ट मैच में 140 रन बनाने वाले विलियमसन ने मिशेल जानसन की गेंद पर अपना 16वां चौका जड़कर 12वां शतक पूरा किया। उन्होंने अपने पिछले सात टैस्ट मैचों में से पांच में शतक बनाए हैं। ये शतक उन्होंने पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं।

विलियमसन अभी 25 साल के हैं और इस उम्र में 12 या इससे अधिक शतक उनसे पहले केवल तीन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (16), डान ब्रैडमैन (13) और एलिस्टेयर कुक (12) ही लगा पाए हैं। न्यूजीलैंड ने तीसरे सत्र में कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (27), बीजे वाटलिंग (एक) और डग ब्रेसवेल (12) के विकेट गंवाए। स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज भी रहे। उन्होंने 83 रन देकर दो विकेट लिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule