ताज़ा खबर
 

आखिर ऐसी क्या है खासियत जो एक कटोरी को खरीदने के लिए इस शख्स ने खर्च कर डाले 248 करोड़ रुपए

हाल ही में हांगकांग में एक ऐसी कटोरी की नीलामी की गई है जिसकी कीमत करोड़ों में है।
जब हांगकांग में एक ऐसी कटोरी की नीलामी की गई तो उसे खरीदने वालों की लंबी लाइन लग गई।(फोटो सोर्स- यू-ट्यूब)

आपने दुनिया में कला से प्यार करने वाले कई लोग देखे होंगे। कुछ लोग पुरानी और एंटीक चीजें खरीदने का शौक रखते हैं। अगर जेब पैसा हो तो इस तरह के शौक को इंसान आसानी से पूरा कर सकता है। हाल ही में हांगकांग में एक ऐसी कटोरी की नीलामी की गई है जिसकी कीमत करोड़ों में है। आप सोच रहे होंगे कि भला कोई कटोरी की कीमत करोड़ों नमें कैसे हो सकती है। लेकिन आज जिस कटोरे को इतने ज्यादा दाम मिला है वह कभी बेहद आम काम के लिए यूज किया जाता था। 960 ईस्वी से लेकर 1127 ईस्वी तक चीन पर राज करने वाले राजा इस कटोरे का प्रयोग शाही दरबार में करते थे। उस समय राजा ने भी नहीं सोचा होगा कि 10000 साल बाद यह कटोरा दुनिया वालों के लिए इतना खास हो जाएगा। राजा इसका प्रयोग ब्रश आदि धोने के लिए किया करते थे।

हाल ही में जब हांगकांग में एक ऐसी कटोरी की नीलामी की गई तो उसे खरीदने वालों की लंबी लाइन लग गई। नीलामी के दौरान बोली की शुरुआत 10.2 मिलियन डॉलर(लगभग 67 करोड़) से हुई थी जो बढ़ते-बढ़ते 248 करोड़ तक जा पहुंची।

अभी इस कटोरी को किसने खरीदा है इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन इस कटोरी को बेचने में नीलामी करने वाले सोथबे को ज्यादा समय नहीं लगा और 20 मिनट के अंदर ही उन्होंने इस नीलामी को पूरा करा दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग