ताज़ा खबर
 

भरे स्टेज के सामने मॉडल ने जब खुद को किया ‘फ्री’, तो किसी ने चुभोए कांटे और कोई काट गया ब्लेड से…

पिछले 30 सालों से भी ज्यादा समय से स्टेज पर परफॉर्म करने वाली मरीना अब्रामोविच एक ऐसी आर्टिस्ट हैं जिनके पास कला का अपार अनुभव है। लोग इन्हें कला की दीदी के नाम से भी पुकारते हैं।
वह अक्सर अपनी परफॉरमेंस से बिना कुछ कहे ही सामने वाले को यह अहसास दिलाने में कामयाब हो जाती हैं कि वह खुद में क्या है। (फोटो सोर्स-यू-ट्यूब)

पिछले 30 सालों से भी ज्यादा समय से स्टेज पर परफॉर्म करने वाली मरीना अब्रामोविच एक ऐसी आर्टिस्ट हैं जिनके पास कला का अपार अनुभव है। लोग इन्हें कला की दीदी के नाम से भी पुकारते हैं। वह भले ही स्टेज पर अकेले परफॉर्म करती हैं लेकिन उनके परफॉरमेंस में दर्शक भी खूब हिस्सा लेते हैं। वह शांत रहते हुए भी दर्शकों के दिमाग को खोलने का कार्य करती हैं। वह अक्सर अपनी परफॉरमेंस से बिना कुछ कहे ही सामने वाले को यह अहसास दिलाने में कामयाब हो जाती हैं कि वह खुद में क्या है। रिदम ज़ीरो उनकी एक ऐसी ही बेहद यादगार परफॉरमेंस थी। जिसको वो आज भी याद करती हैं और अक्सर उसके बारे में बातें करती हैं। दरअसल, साल 1974 में इटली के नेपल्स शहर में मरीना द्वारा यह परफॉरमेंस किया गया। 6 घंटे चली इस परफॉरमेंस में मरीना ने कुछ भी नहीं किया था। वो बस वहां बेसुध होकर खड़ी थीं। पास में एक टेबल थी। टेबल पर 72 चीज़ें रखी हुई थीं। वहां आए लोगों को उन 72 चीजों में अपनी पसंद की चीज से मरीना के साथ कुछ भी करना था।

इसके साथ ही मरीना ने ये साफ कर दिया था कि अगर उसके साथ जो भी होता है, उसकी जिम्मेदारी वो खुद लेंगी। ऐसा करने के पीछे का मकसद यह देखना था कि अगर ऐसी छूट दे दी जाए तो पब्लिक किस हद तक गिर सकती हैं। इस परफॉरमेंस का समय शाम के 8 बजे से लेकर रात के 2 बजे तक रखा गया था। टेबल पर लोगों के लिए अलग-अलग तरीके का सामन पड़ा हुआ था, जिसमें पंख, फूल चाकू और बंदूक शामिल थे।

कुछ लोगों ने मरीना को ब्लेड से काटा तो कुछ ने उसके शरीर पर कांटे चुभाए। यहां तक की कुछ लोगों ने उसके कपड़े उतारकर उसे नग्न कर दिया और उसके शरीर को यहां-वहां छुआ भी। कुछ लोगों ने उन्हें हिलाया-डुलाया और बेजान डॉल की तरह एक जगह से दूसरे जगह ले जाकर रख दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग