ताज़ा खबर
 

इस ट्रक पर चढ़ने के लिए ड्राइवर को करना पड़ता है सीढ़ियों का इस्तेमाल, जानें और क्या है खास

वैसे तो आपने अपने जीवन में बहुत सारे ट्रक देखें होंगे, लेकिन शायद ही आपने इस तरह का ट्रक आज से पहले कभी देखा होगा। इस ट्रक की साइज का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि ट्रक की ड्राइविंग सीट तक पहुंचने के लिए यहां ड्राइवर को सीढ़ियों का इस्तेमाल करना पड़ता है।
ये ट्रक इतना बड़ा है कि टू वे रोड पर ये अकेला ही चल सकता है। (फोटो सोर्स-यू-ट्यूब)

वैसे तो आपने अपने जीवन में बहुत सारे ट्रक देखें होंगे, लेकिन शायद ही आपने इस तरह का ट्रक आज से पहले कभी देखा होगा। इस ट्रक की साइज का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि ट्रक की ड्राइविंग सीट तक पहुंचने के लिए यहां ड्राइवर को सीढ़ियों का इस्तेमाल करना पड़ता है। बेलाज-75710 के नाम से पॉपुलर इस ट्रक को बेलारूस की कंपनी बेलाज ने बनाया है और ये एक माइनिंग ट्र्रक है। इस ट्रक का वजन 810 टन है। यह आसानी से 500 टन तक का वजन उठा सकता है। इस ट्रक के उपरी हिस्से पर एक बड़ा टेरिस है, जहां पर खड़े होकर आप आस-पास का पूरा इलाका देख सकते हैं। ट्रक में 65 लीटर की क्षमता 16 सिलेंडर टबरे डीजल इंजन का प्रयोग किया है, जो ट्रक को 4,600 हार्स पॉवर की दमदार शक्ति देता है।

ये ट्रक इतना बड़ा है कि टू वे रोड पर ये अकेला ही चल सकता है। इस ट्रक का परीक्षण साइबेरिया के कोल माइन में किया गया है। अपने वजन से आधे से ज्यादा वजन तक के भार को ये ट्रक आसानी से उठाने में सक्षम है।

इस ट्रक की खासियत जानकर हर कोई हैरान है। सोशल मीडिया पर अक्सर लोग इस ट्रक के बारें में अलग-अलग तरह की बातें करते रहते हैं। इसका आकर बहुत ज्यादा होने के बावजूद भी यह ट्रक तकरीबन 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग