ताज़ा खबर
 

भारतीय महिला वैज्ञानिक का दावा- रेप से बचा सकती है ब्रा, जानिए कैसे

इस ब्रा को जबरदस्ती खोलने की कोशिश करने पर ये तेज आवाज निकालेगा, ताकि आसपास मौजूद लोग उसे सुनकर महिला की मदद के लिए पहुंच सके।
भारतीय वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने सेंसर लगी एक ब्रा तैयार की है।(यूट्यूब)

एक ब्रा आपको रेप का शिकार होने से बचा सकती है। रेप दुनियाभर में सबसे ज्यादा होने वाले अपराध में से एक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसी ब्रा का अविष्कार किया है जो भविष्य में लड़कियों के साथ होने वाले इस घिनौने कांड से बचा सकती है।

बता दें कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े बताते हैं कि भारत में प्रतिदिन लगभग 50 बलात्कार के मामले थानों में पंजीकृत होते हैं। इस प्रकार भारत में हर घंटे दो महिलाएं बलात्कारियों के हाथों अपनी अस्मत गंवा देती हैं, लेकिन आंकड़ों की कहानी पूरी सच्चाई बयां नहीं करती। बहुत सारे मामले ऐसे हैं, जिनकी रिपोर्ट ही नहीं हो पाती।

सर्वोच्च न्यायालय का भी मानना है कि बलात्कार से पीड़ित महिला बलात्कार के बाद स्वयं अपनी नजरों में ही गिर जाती है, और जीवनभर उसे उस अपराध की सजा भुगतनी पड़ती है, जिसे उसने नहीं किया।

रेप के इसी घिनौने अपराध से महिलाओं को बचाने के लिए भारतीय वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने सेंसर लगी एक ब्रा तैयार की है। इस ब्रा को जबरदस्ती खोलने की कोशिश करने पर ये तेज आवाज निकालेगा, ताकि आसपास मौजूद लोग उसे सुनकर महिला की मदद के लिए पहुंच सके।

दरअसल इस खास अंडरगारमेंट में स्टीकर की तरह का जेल लगा है। जैसे ही कोई भी इस जेल लगी ब्रा को बलपूर्वक खींचने की कोशिश करेगा ये लेयर एक्टिव हो जाएगा। उससे तेज आवाजें आने लगेगी, ताकि आसपास के लोगों को पता चल सके।

इसके अलावा ये खास सेंसर मुश्किल में फंसी महिला के दोस्तों और संबंधियों को फोन पर फौरन अलर्ट भेज देगा। दोस्तों के साथ-साथ इमरजेंसी नंबर पर फौरन महिला के मुश्किल में होने की सूचना मिल जाएगी। अगर 30 सेंकेड के अंदर यूजर प्रतिक्रिया नहीं देता तो उसके फोन पर रिकॉडेड फोन कॉल और संदेश भेजा जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.