ताज़ा खबर
 

वास्‍तु के हि‍साब से इन 13 आदतों के चलते हो सकता है धन का नुकसान

अनजाने में घर में ऐसी कई गलतियां हो जाती हैं जिनकी वजह से घर में गरीबी का वास हो जाता है, पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो जाते हैं या घर में नुकसान होता रहता है।
घर में 13 ऐसी बातें जिनकी वजह से घर में गरीबी का वास रहता है।

जीवन में सुख और समृद्ध पाने के लिए वास्तु शास्त्र के उपायों का खास ख्याल रखना चाहिए। उन उपायों को अपनाने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं और घर का वातावरण शुभ बना रहता है। अनजाने में घर में ऐसी कई गलतियां हो जाती हैं जिनकी वजह से घर में गरीबी का वास हो जाता है, पैसे-पैसे के लिए मोहताज हो जाते हैं या घर में नुकसान होता रहता है। ऐसे नुकसान या हानि के कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में घर का वास्तुदोष भी शामिल हो सकता है।

यदि घर में वास्तु अनुसार सही स्थिति नहीं है तो इसके कई अशुभ परिणाम भी झेलना पड़ सकता है। जहां वास्तु की कुछ गलतियां होती है वहां धन की देवी महालक्ष्मी अधिक दिन नहीं रुकती हैं। ऐसे घरों में दरिद्रता अपने पैर पसार लेती है। वास्तु शास्त्रीयों के अनुसार धन से संबंधित जो भी बाधाएं आती हैं उसका दोष घर में ही मौजूद होता है। घर में 13 ऐसी बातें जिनकी वजह से घर में गरीबी का वास रहता है, ये हैं वास्तु ट‌िप्स-

1. रसोईघर- घर में रसोईघर एक अहम् स्थान होता है इसलिए रसोईघर के अलावा उसके आस-पास की चीजों का भी खास ख्याल रखना जरूरी होता है। रसोईघर के आस-पास वॉशरूम या नहाना वास्तु शास्त्रों में बहुत गलत माना गया है। रसोईघर के पास वॉशरूम या नहानें के वजह से घर में गरीबी का वास रहता है।

2. पुराना सामान- आमतौर पर हर किसी के घर में पुराना सामान पड़ा हुआ मिल ही जाता है। लेकिन क्या आपको पता है आपके घर में होने वाले नुकसान की वजह ये पुराना सामान भी हो सकता है। घर में टूटा-फूटा, पुराना सामान जैसे खराब पड़े मोबाइल फोन, टीवी, चार्जर, बेड या पलंग भी अशुभ माना जाता है। ये चीजें हो तो उन्हें ठीक करा लें या फिर घर से बाहर निकाल दें। क्योंकि इस तरह की वस्तुएं धन की बरकत को रोकती हैं और दरिद्रता बढ़ाती हैं।

3.साफ-सफाई- घर में साफ-सफाई को वैसे भी हमेशा रखनी चाहिए। साफ-सफाई नहीं होगी तो गंदगी की वजह से बीमारियों का खतरा तो रहता ही है साथ ही गरीबी का कारण भी बनती है। गंदगी पॉजीटिव एनर्जी को खत्म करती है। इसलिए कहा जाता है चमकेगा घर तो चमकेगी किस्मत।

4.दातों की सफाई – मां-बाप या बड़े बुजुर्ग बचपन से ही दांतों की सफाई के बारे में समझाना शुरू कर देते हैं। लेकिन कुछ लोगों को सुबह बेड टी पीने की आदत होती है, वो बिना दांत साफ किए चाय पी लेते हैं जिसकी वजह से बुद्ध की स्थिति खराब हो जाती है और आर्थिक संकट पनपने लगता है। इसलिए बुद्ध ग्रह को सही रखने के लिए दांतों की सफाई जरूरी है, इससे बुद्धि भी अच्छी होती है।

5. हमेशा साफ मोजे पहने- आमतौर पर लोग जल्दबाजी में या अलस की वजह से एक जोड़ी मोजे कई दिनों तक इस्तेमाल करते हैं। इस छोटी सी लापरवाही की वजह से शुक्र ग्रह की स्थिति खराब हो जाती है और धन लाभ में कमी आती है।

6. साफ कपड़े पहने- गंदे कपड़े पहनने से भी शुक्र ग्रह की स्थिति खराब होती है। इस वजह से धन लाभ में कमी और लग्जीरियस चीजें खराब होने लगती हैं, ग्रह बिगड़ने की वजह से धन में कमी आती है। आपने गौर किया होगा जो लोग नए कपड़े पहनने के शौकिनों होते हैं उनके जीवन में हमेशा खुशी बनी रहती है। पर्वतों और ग्रहों का आशीष मिलता है।

7. बच्चों को कोसे नहीं – बच्चे अक्सर गलतियां करते हैं और वो बच्चे हैं इसलिए गलतियां करते हैं। लेकिन कुछ लोग इस बात को भूलकर बच्चों की गलतियों पर बहुत गुस्से में उन्हें डांटने लगते हैं इसी डांट में बच्चे के लिए कहे गए अपशब्द आपके लिए भी अच्छे नहीं होते। बच्चों को कोसने से आपके ग्रह भी बिगड़ जाते हैं। बच्चे भगवान का रूप माने जाते हैं इसलिए बच्चों को समझाएं कोसे नहीं।

8. बिना नहाए भोजन ना करें – कई लोग अपनी एक आदत बना लेते हैं नहाकर भोजन करने की और इसका असर उनकी जीवनशैली पर भी पड़ता है। भोजन से पहले नहाने वाले लोग हमेशा ताजगी का अनुभव करते हैं, खुश रहते हैं। लेकिन जो लोग नहाने से पहले भोजन कर लेते हैं उनके जीवन में गरीबी का साया बना रहता है। पैसे की तंगी कभी खत्म नहीं होती।

9. जुते-चप्पल सीधे ना करें- अधिक्तर लोग उल्टे पड़े जूते-चप्पल को देखकर उन्हें सीधा कर देते हैं लेकिन ये छोटी सी चूक आप पर कितनी भारी पड़ सकती है ये पता नहीं होता। इसलिए उल्टे पड़े जूते-चप्पल सीधे करें लेकिन खुद के, किसी और के जूते-चप्पल सीधा ना करें क्योंकि इससे धन लक्ष्मी घर से दूर जाने लगती है।

10. किसी का मजाक ना बनाएं- कभी किसी की गरीबी, अपंगता या रोग का मजाक न बनाएं और न उसकी नकल करें। संभव हो तो उसकी यथाशक्ति सहायता करें। किसी की लाचारी का मजाक बनाने से जीवन में दुर्भाग्य का आगमन होता है।

11. रात को सोने से पहले रसोई में एक बाल्टी पानी भरकर रखें। खाली बाल्टी घर में तनाव और चिंता लेकर आती है।
12. मेहमान की आवभगत करें- आपके घर कोई मिलने आए तो उसका आदर करें पानी पिलाएं, चाय पिलाए बिना किसी को नहीं जाने दें।

13. हर दिन तारीफ करें- दिनभर में आपको कई ऐसे लोग मिल जाते हैं जिनका काम आपको पसंद आता है लेकिन आप कुछ कहे बिना आगे बढ़ जाते हैं। लेकिन ऐसा करने से धन लक्ष्मी की कृपा रुक जाती है, राहु केतू का का दुष्प्रभाव होता है। वैसे भी दिनभर में अगर आप किसी को धन्यवाद करेंगे और तारीफ करेंगे तो आपकों भी वैसा ही फीडबैक मिलेगा। लोग आपकी भी तारीफ करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग