ताज़ा खबर
 

यमन में जनाज़े के दौरान हवाई हमला, 140 से अधिक लोगों की मौत

इस साल मार्च में एक बाजार में सऊदी नीत हवाई हमलों में 106 नागरिकों सहित कम से कम 119 लोग मारे गए थे। इनमें से 24 बच्चे थे।
Author सना | October 9, 2016 17:18 pm
यमन की राजधानी सना में जनाज़े के दौरान किए गए हवाई हमले के बाद सामुदायिक भवन से निकलता धुआं। (REUTERS/Khaled Abdullah/9 Oct, 2016)

यमन में जनाजे के दौरान हुए हवाई हमलों में 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 525 से अधिक लोग घायल हो गए। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सऊदी नीत गठबंधन पर हुथी विद्रोही हमले करते हैं। गठबंधन ने हवाई हमले की जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया है। नागरिकों की कथित मौत को लेकर गठबंधन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना हुई है। सना में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता तमीम अल शामी ने विद्रोहियों के अलमसीरा टेलीविजन को बताया ‘मृतकों की संख्या बहुत ज्यादा है। 520 से अधिक लोग घायल हुए हैं और 100 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।’ मार्च 2015 में शिया हुथियों के खिलाफ गठबंधन ने बमबारी अभियान शुरू किया था जिसके बाद से यह सर्वाधिक भयावह हमलों में से एक है।

सऊदी अरब के प्रमुख सहयोगी अमेरिका ने तत्काल चेताया है कि उसने सऊदी नीत गठबंधन की ‘तत्काल समीक्षा’ शुरू कर दी है और उसके साथ उसका सुरक्षा सहयोग ‘ऐसा नहीं है कि सामने वाला पक्ष उसमें मनमानी कर सके।’ यमन में संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक जेमी मैकगोल्डरिक ने कहा कि राजधानी सना में शनिवार (8 अक्टूबर) को एक सामुदायिक हाल में शोकग्रस्त लोग जनाजे के लिए जमा हुए थे जिनपर हमले होने से राहत कर्मी ‘हतप्रभ और बहुत गुस्से में’ हैं। मैकगोल्डरिक ने घटना की तत्काल जांच की मांग करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दबाव बढ़ाना चाहिए। मैकगोल्डरिक ने कहा ‘यमन में नागरिकों के खिलाफ यह हिंसा तत्काल रोकी जानी चाहिए।’

इस घटना से ‘स्तब्ध और अत्यंत व्यथित’ संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर महासचिव और आपात राहत समन्वयक स्टीफन ओ’ब्रायन ने हमलों की तत्काल और निष्पक्ष जांच का आह्वान किया है। उन्होंने कहा ‘मैं सभी पक्षों से नागरिकों की रक्षा करने और यमन में नागरिकों की आबादी वाले इलाकों में विस्फोटक हथियारों के उपयोग तथा हवाई हमले बंद करने का आह्वान भी करता हूं।’ सितंबर 2015 में मोखा शहर में एक विवाह समारोह के समीप हुए हवाई हमले में कम से कम 131 लोग मारे गए थे। संदेह है कि यह हमला भी गठबंधन बलों का था और तब भी सऊदी नीत गठबंधन ने इसमें किसी तरह की संलिप्तता से इंकार किया था।

इस साल मार्च में एक बाजार में सऊदी नीत हवाई हमलों में 106 नागरिकों सहित कम से कम 119 लोग मारे गए थे। इनमें से 24 बच्चे थे। यह हमला उत्तर में विद्रोहियों की पकड़ वाले हज्जा में हुआ था। दक्षिणी सना में शनिवार को पूरी तरह जल चुकी एक इमारत से आपात कर्मियों ने जेले हुए कम से कम 20 शव और मानव अंग निकाले। अधिकारी ने बताया कि कुछ घायलों के अंग क्षतविक्षत हो गए हैं और स्वयंसेवक मौके पर ही उनका इलाज कर रहे हैं। एएफपी को दिए गए बयान में सऊदी नीत गठबंधन ने बताया कि उसने कोई अभियान नहीं चलाया है और घटना के लिए अन्य कारणों पर विचार किया जाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 9, 2016 5:18 pm

  1. No Comments.