December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

युद्ध से तबाह हो चुके यमन में संघर्षविराम संधि लागू

यमन में संरा के विशेष दूत इस्माइल औल्द शेख अहमद ने घोषणा की थी कि संघर्षविराम 19 अक्तूबर 2016 को स्थानीय समयानुसार रात 12 बजे से प्रभावी होगा।

Author अदन (यमन)। | October 20, 2016 14:30 pm
यमन का राष्ट्रीय ध्वज। (AP Photo/Hani Mohammed)

युद्ध से तबाह हो चुके यमन में संयुक्त राष्ट्र की योजना के तहत संघर्षविराम लागू हो गया है। करीब 18 माह से अधिक समय से यहां संघर्ष जारी है और संबद्ध पक्षों पर इसे समाप्त करने के लिए दबाव था। यमन में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत इस्माइल औल्द शेख अहमद ने सोमवार (17 अक्टूबर) को घोषणा की थी कि संघर्षविराम 19 अक्तूबर 2016 को स्थानीय समयानुसार रात 12 बजे से प्रभावी होगा। शुरुआत में यह 72 घंटों के लिए होगा और परिणामों के आधार पर अवधि आगे बढ़ाई जाएगी।

यमन में विद्रोहियों ने देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था जिसके बाद राष्ट्रपति अबेदराबो मंसूर हादी की सरकार को समर्थन देते हुए मार्च 2015 में सऊदी नीत अरब गठबंधन ने यमन में हस्तक्षेप किया। इसके बाद देश में संघर्ष विराम के लिए यह छठा प्रयास है। संघर्ष विराम शुरू होने के कुछ ही समय बाद गठबंधन ने एक बयान जारी करके कहा कि वह संघर्ष विराम का पालन करेगा। संघर्षविराम का उद्देश्य यमन के लोगों को, खास कर विद्रोहियों के नियंत्रण वाले ताएज शहर में मानवीय एवं चिकित्सकीय सहायता मुहैया कराना है। बयान में कहा गया है कि विद्रोहियों तक हथियारों की खेप पहुंचने से रोकने के लिए हवाई और नौवहन रेक जारी रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 20, 2016 2:30 pm

सबरंग