December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के ख़िलाफ़ देशव्यापी प्रदर्शन, दो पुलिस अधिकारी घायल

रैली में शामिल लोगों में फिल्म निर्माता माइकल मूरे शामिल थे जिन्होंने ट्वीट करके मांग की कि ट्रंप यह पद नहीं संभालें।

Author न्यूयॉर्क | November 13, 2016 21:01 pm
न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप खिलाफ विरोध-प्रदर्शन के दौरान नारे लगाती महिलाएं। (REUTERS/Bria Webb/11 Nov, 2016)

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की चौंकाने वाली जीत के खिलाफ जारी प्रदर्शनों के चौथे दिन हजारों लोग सड़कों पर मार्च में शामिल हुए। प्रदर्शन लॉस एंजिलिस, न्यूयॉर्क और शिकागो जैसे बड़े शहरों के साथ ही वार्सेस्टर, मैसाचुसेट्स और लोवा सिटी, लोवा में कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहे। यद्यपि इंडियानापोलिस में प्रदर्शनों के दौरान दो पुलिस अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने न्यूयॉर्क के यूनियन स्क्वॉयर के पास एकत्रित हुए और उसके बाद ट्रंप टावर की ओर बढ़े जहां उन्हें पुलिस ने बैरिकेड से रोक दिया। राष्ट्रपति चुनाव में जीते रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप अपने अपार्टमेंट में ही रहे जहां वह अपने सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे थे।

रैली में शामिल लोगों में फिल्म निर्माता माइकल मूरे शामिल थे जिन्होंने ट्वीट करके मांग की कि ट्रंप यह पद नहीं संभालें। फैशन डिजाइनर नाओमी एबड (30) ने भी इससे सहमति जतायी। पुलिस प्रमुख ट्राय रिग्स ने कहा कि इंडियानापोलिस में शनिवार (12 नवंबर) को प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया जिसमें दो पुलिस अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गए। कुछ प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की जिसमें यह भी शामिल था कि ‘पुलिस को मार डालो’। इस पर पुलिस ने सात प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इस टकराव के दौरान भीड़ पर आंसू गैस के गोले छोड़े। पोर्टलैंड, ओरेगान में उग्र प्रदर्शनकारियों ने चौथे दिन (शनिवार, 12 नवंबर) को मार्च किया। यद्यपि पुलिस प्रमुख और महापौर ने शांति की अपील की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 7:00 pm

सबरंग