ताज़ा खबर
 

600 किलोग्राम वजनी यह शख्स है दुनिया का सबसे मोटा इंसान, सिर्फ 3 महीने में बिना सर्जरी के घटाया 175 किलो वजन

प्रेडो फ्रैंको नंवबर महीने में उस समय सुर्खियों में आया था जब वह जेलिस्को के एक क्लिनिक में विशेष वैन से पहुंचा था। फ्रैंको को मोटापे के साथ डाइबिटिज की भी शिकायत है, जिसके कारण उसका ऑपरेशन करना असंभव लगा रहा था।
Author मेक्सिको | March 29, 2017 19:00 pm
मात्र तीन महीने में दुनिया के सबसे भारी इंसान ने घटाया 175 किलो वजन। (AP Photo)

मेक्सिको के चिकित्सकों ने मोटापे से ग्रस्त दुनिया के सबसे वजनी व्यक्ति की गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी की तारीख नौ मई तय कर दी है। सर्जरी से पहले उसने सिर्फ तीन महीने में 175 किलो वजन कम किया है। जिसके बाद उसका ऑपरेशन किया जा रहा है। ऑपरेशन के जरिए डॉक्टरों का उद्देश्य उसके वजन को करीब आधा करने की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ द्वारा बुधवार को जारी रपट के अनुसार, 595 किलोग्राम वजनी जुआन प्रेडो फ्रैंको को नौ मई को होने वाले ऑपरेशन के लिए तैयार करने के लिए तीन महीने के विशेष आहार का पालन कराया जा रहा है।

मेक्सिको के आग्वास्कालियांटेस के रहने वाले जुआन को ऑपरेशन की प्रक्रिया के लिए उपयुक्त बनने के लिए एक विशेष वजन घटाने वाली प्रक्रिया के तहत 175 किलोग्राम वजन कम करना पड़ा है। चिकित्सक जोस एंटोनियो कास्टेनेडा क्रूज ने मीडिया को बताया, “उन्होंने अपना वजन लगभग 30 प्रतिशत कम कर लिया है, इसलिए अब वह बैरिएट्रिक सर्जरी से गुजरने के लिए तैयार हैं।” जोस ने बताया कि इस प्रांरक्षिक गैस्ट्रिक बाइपास सर्जरी का लक्ष्य जुआन के वर्तमान वजन को 50 प्रतिशत कम करना है, इसके बाद जरूरत के अनुसार दूसरा ऑपरेशन किया जाएगा।

प्रेडो फ्रैंको नंवबर महीने में उस समय सुर्खियों में आया था जब वह जेलिस्को के एक क्लिनिक में विशेष वैन से पहुंचा था। फ्रैंको को मोटापे के साथ डाइबिटिज की भी शिकायत है, जिसके कारण उसका ऑपरेशन करना असंभव लगा रहा था। फ्रैंको ने वजन कम करने के लिए एड देखकर एक क्लिनिक से संपर्क किया। उस समय उसका वजन इतना ज्यादा था कि वह उठ भी नहीं सकता था। एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक उसके डॉक्टर एंटोनियो ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस बात की गारंटी नहीं दी जा सकती है, वजन घटाने वाले ऑपरेशन में किसी तरह की जटिलता नहीं आएगी। लेकिन वह आशावादी है और उनका मानना है कि हम सही रास्ते पर है। प्रारंभिक सर्जरी के बाद उम्मीद की जा रही है कि उसका वजन 50 प्रतिशत तक हो जाएगा, लेकिन दूसरे ऑपरेशन की भी जरुरत होगी।

फ्रैंको खुद भी आशावादी है। उसने कहा कि मेरे ही तरह बहुत से लोग हैं जो कि अपने भारी वजन के कारण घर में फंसे रहते हैं। कुछ लोग निराशा को ही अपना लेते हैं और क्योंकि वह मदद मांगने की हिम्मत नहीं जुटा पाते हैं। उन्होंने अपने तरह वजनी लोगों से अपील की है कि वह अपनी आवाज उठाए और मदद मांगे तो यह संभव है।

1 अप्रैल से नहीं होगी BS III वाहनों की बिक्री; सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग