December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

ये हैं दुनिया की सबसे मोटी महिला, 25 साल से नहीं गईं घर के बाहर

दुनिया की सबसे भारी महिला इमान अहमद अब्दुलाती (39 साल) पिछले 25 सालों से बेड पर हैं। वर्तमान में उनका वजन 78.7 स्टोन (500 किलोग्राम) है और वह 11 साल की उम्र से अपने बेड से उठने में नाकाम है।

दुनिया की सबसे भारी महिला इमान अहमद अब्दुलाती पिछले 25 सालों से बेड पर हैं। (Photo Source: Facebook/Lalchhanhima Renthlei)

दुनिया की सबसे भारी महिला माने जाने वाली इमान अहमद अब्दुलाती (39 साल) पिछले 25 सालों से बेड पर हैं। वर्तमान में उनका वजन 78.7 स्टोन (500 किलोग्राम) है और वह 11 साल की उम्र से अपने बेड से उठने में नाकाम है। मिस्त्र की रहने वाली इमान बेसिड सुविधाओं के लिए अपने परिवार पर निर्भर हैं। वह खुद से पिछले 25 वर्षों से अपने घर से बाहर नहीं निकली है। वह न तो खुद की साफ सफाई कर सकती है और न ही खुद खाना खा सकती है। इन सभी कामों के लिए उन्हें परिवार की मदद की जरुरत होती है। इमान की बहन के मुताबिक पैदा होने के समय उनकी बहन का वजन 5 किलो था।

एक्सप्रेस.यूके के मुताबिक डॉक्टरों ने इमान को एलिफेंटाइसिस से पीड़ित पाया था। इस बीमारी में पिंडलियों में काफी सूजन आ जाती है। डॉक्टरों ने यह भी बताया कि ग्लैंड्स (ग्रंथियों) में गड़बड़ी के चलते उसके शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी जमा हो जाता है। इमान जब छोटी थी, तब वह अपने हाथों के सहारे इधर-उधर घूम-फिर लेती थी, लेकिन 11 साल की उम्र होते-होते वह अपने भारी वजन के कारण खड़ी नहीं हो पाती थी और घर में सिर्फ खिसक पाने में सक्षम रही। उनके पैर उनके वजन का भार सह नहीं सकता है।

वीडियो: हाजी अली ट्रस्ट ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- “मज़ार में महिलाओं को जाने की अनुमति देंगे”

रिपोर्ट के मुताबिक धीरे-धीरे इमान का मेडिकल कंडीशन बिगड़ती गई और वह बेड से उठने में नाकाम हो गई। सेरेब्रल स्ट्रोक होने के बाद उसे प्राइमरी स्कूल छोड़ना पड़ा और वह पूरी तरह से बिस्तर पर रहने लगी। उसके बाद से इमान बिल्कुल शिथिल और कुछ भी कर पाने में असमर्थ होकर सिर्फ अपने घर में ही पड़ी रहती है। इमान की मौत की आशंका से डरे उसके परिवार ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी से चिकित्सा सहायता की अपील की है। 39 साल की इमान का मिस्त्र की राजधानी काहिरा के अस्पताल में इलाज चल रहा है।

READ ALSO: मैकडॉनल्ड्स गई महिला पैंट के अंदर हाथ डालकर गंदी हरकत करते हुए कैमरे में कैद

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 24, 2016 8:36 pm

सबरंग