ताज़ा खबर
 

युद्ध हुआ तो 1 घंटे में 5 लाख बम गिरा सकता है उत्‍तर कोरिया, जा सकती हैं 10 लाख जानें

डेली स्‍टार के साथ बातचीत में व्‍हाइट हाउस के पूर्व एडवाइजर विक्‍टर चा ने दावा किया कि उत्‍तर कोरियाई सेना कैमिकल अटैक में 5,000 मीट्रिक टन से ज्यादा जहरीली गैसों का इस्‍तेमाल करेगी, जिससे हजारों लोग मौत हो जाएगी।
उत्‍तर कोरिया में इस समय तानाशाह किम जोंग उन की ताजपोशी की तैयारियां चल रही हैं। express.co.uk की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि किम जोंग उन ने देश में होनी वाली सभी शादियां और अंतिम संस्‍कार रोकने का फरमान सुनाया है, ताकि उसके कार्यक्रम में कोई बाधा न आए।

उत्‍तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन तीसरे विश्‍वयुद्ध का कारण बन सकता है। दक्षिण कोरिया उसका दुश्‍मन नंबर एक है, इसमें किसी को शक नहीं है, लेकिन उसके निशाने पर अमेरिका समेत कई पश्चिमी देश भी हैं। उत्‍तर कोरिया इस समय जबर्दस्‍त सैन्‍य तैयारियां कर रहा है और अगर जंग हुई तो कम से कम 10 लाख लोगों की मौत होगी। किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति भवन जैसी की विशालकाय आकृति बनवाई है, जहां पर उसके सैनिक हमले की तैयारी कर रहे हैं। व्‍हाइट हाउस के पूर्व सलाहकार विक्‍टर चा ने अपनी किताब ‘द इम्‍पॉसिबल स्‍टेट’ में यह दावा किया है।

Read Also: हॉलिवुड फिल्‍म देखने पर गोली मार देता उत्‍तर कोरिया का तनाशाह किम जोंग उन

उत्‍तर कोरिया युद्ध को लेकर किस प्रकार की तैयारियां कर रहा है, इसका अंदाजा आप इसी से बात से लगा सकते हैं कि अगर उसने दक्षिण कोरिया पर हमला किया तो वह सिर्फ एक घंटे में 5 लाख बम गिरा सकता है। इनमें 600 कैमिकल हथियार होंगे, जो कि सभी हवाई अड्डों को ध्‍वस्‍त कर देंगे।

किताब में विक्‍टर चा ने बताया है कि अगर युद्ध हुआ तो उत्‍तर कोरिया क्‍या करेगा? ‘द इम्‍पॉसिबल स्‍टेट’ में उन्‍होंने लिखा है कि हमले की शुरुआत दक्षिण कोरिया से होगी, जहां सबसे पहले हवाई हमलों की मदद से पुल, पावर स्‍टेशन और सूचना के सभी माध्‍यम नष्‍ट कर दिए जाएंगे। इसके बाद एक घंटे के भीतर उत्‍तर कोरिया 600 कैमिकल बमों के साथ करीब 5 लाख बमों की बरसात सिर्फ एक घंटे के भीतर कर डालेगा। इसी दौरान उत्‍तर कोरिया की कुछ मिसाइलों का रुख जापान की ओर भी रहेगा। साथ ही उत्‍तर कोरियाई सबमरीन पेट्रोलिंग पर रहेंगी, जो कि पश्चिमी देशों के हर एक्‍शन को रोकते हुए 7 लाख उत्‍तर कोरिया सैनिकों और 2000 टैंकों को खुफिया सुरंग के रास्‍ते बॉर्डर क्रॉस करने का रास्‍ता साफ करेंगी।

Read Also: Stratfor: यूरोप के होंगे 4 टुकड़े, रूसी परमाणु हथियारों के लिए अमेरिका को तैनात करनी होगी फौज

डेली स्‍टार के साथ बातचीत में विक्‍टर चा ने दावा किया कि उत्‍तर कोरियाई सेना कैमिकल अटैक में 5,000 मीट्रिक टन से ज्यादा जहरीली गैसों का इस्‍तेमाल करेगी, जिससे हजारों लोग मौत हो जाएगी। चा ने यह भी चेतावनी दी है कि उत्‍तर कोरिया छोटे परमाणु बमों का इस्‍तेमाल करेगा और सबसे पहले करेगा, जिससे उबरना दक्षिण कोरिया के लिए आसान नहीं होगा।विक्टर 2004 से 2007 तक नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल के एशियन अफेयर्स डायरेक्टर रह चुके हैं। इसके अलावा वह साउथ और नॉर्थ कोरिया मामलों के एक्सपर्ट भी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.