December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

इक्वाडोर ने असांजे की पहुंच से इंटरनेट को भी किया दूर: विकीलीक्स

असांजे यौन अपराध संबंधी आरोपों को लेकर प्रत्यर्पण से बचने के लिए जमानत शर्ताें का उल्लंघन करते हुए पिछले चार वर्ष से अधिक समय से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं।

Author पेरिस | October 18, 2016 13:28 pm
विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे। (REUTERS/Peter Nicholls/File Photo)

विकीलीक्स ने आरोप लगाया है कि उसकी ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दावेदार हिलेरी क्लिंटन की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार की मुहिम के अध्यक्ष के हजारों ईमेल जारी किए जाने के बाद इक्वाडोर ने उसके संस्थापक जूलियन असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त कर दी।
असांजे यौन अपराध संबंधी आरोपों को लेकर प्रत्यर्पण से बचने के लिए जमानत शर्ताें का उल्लंघन करते हुए पिछले चार वर्ष से अधिक समय से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में रह रहे हैं।  शुरूआत में विकीलीक्स ने असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त करने के लिए किसी अज्ञात देश को दोषी ठहराया था लेकिन कल उसने एक ट्वीट के जरिए बताया कि वह देश इक्वाडोर है। उसने कहा कि असांजे की इंटरनेट तक पहुंच को शनिवार शाम पांच बजे समाप्त कर दिया गया था।

विकीलीक्स ने कहा कि उसने गोल्डमैन सैक्स को दिए हिलेरी के उन भाषणों की प्रतियां प्रकाशित की थीं जिनके लिए हिलेरी को भुगतान किया गया था। इसके कुछ ही देर बाद इक्वाडोर ने असांजे की इंटरनेट तक पहुंच समाप्त कर दी। ये हिलेरी की प्रचार मुहिम के अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा के अकाउंट से हैक किए गए ईमेलों का हिस्सा थे। विकीलीक्स को की गई कॉल, संदेशों एवं ईमेलों का कल तत्काल जवाब नहीं मिला। दूतावास में फोन उठाने वाली एक महिला ने कहा, ‘‘मैं किसी सूचना की जानकारी नहीं दे सकती।’’ इक्वाडोर के विदेश मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान जारी किया जिसमें इंटरनेट तक पहुंच समाप्त किए जाने का जिक्र नहीं किया गया लेकिन असांजे को शरण देने के निर्णय की फिर से पुष्टि की गई।  इस बीच लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 18, 2016 1:27 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग