December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

अधिकतर अहम पदों पर डोनाल्ड के चहेते बैठेंगे, ट्रंप में कौन होगा ट्रंपकार्ड, योग्य महिला की तलाश

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। अब इसके बाद सारा ध्यान इस बात पर केंद्रित हो गया है कि उनका मंत्रिमंडल कैसा होगा और उनमें कौन लोग होंगे।

Author नई दिल्ली | November 11, 2016 01:41 am
डोनाल्ड ट्रंप ।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। अब इसके बाद सारा ध्यान इस बात पर केंद्रित हो गया है कि उनका मंत्रिमंडल कैसा होगा और उनमें कौन लोग होंगे।
राजनीतिक रूप से अनुभवहीन ट्रंप की कैबिनेट के स्वरूप को प्रचार के दौरान उनकी टीम के कुछ सदस्य गुपचुप तरीके से अंतिम रूप देने में व्यस्त रहे। पोलिटिको पत्रिका के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि डोनाल्ड की टीम में कुछ बड़े उद्योगपति, रूढ़िवादी कार्यकर्ताओं को जगह मिलेगी। रिपब्लिकन नेताओं क ो ज्यादा तवज्जो शायद ही मिले। दूसरा, महिला मंत्रियों के लिए भी चेहरा अभी तक ट्रंप को नहीं मिला है। ट्रंप की टीम आंतरिक मंत्री के रूप में 74 साल के फ्रॉरेस्ट लुकास के नाम पर गंभीरता से मंथन कर रही है। लुकास तेल उत्पाद कंपनी लुकास आॅयल के सह-संस्थापक हैं। वहीं, दानदाता और गोल्डमैन सैशे के स्टीवन मेनुचिन का नाम वित्त मंत्री के तौर पर लिया जा रहा है।

 
ट्रंप ऐसे लोगों को भी मंत्री बना सकते हैं जो राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दरमियान उनके पीछे मजबूती से खड़े रहे। इनमें नेव्ट गिंगरिच, रूडी गियुलियानी और क्रिस क्रिस्टी प्रमुख हैं। इन सभी को बड़े पद मिल सकते हैं। कुछ रिपब्लिकन राजनीतिकों को भी कैबिनेट में स्थान मिलने की संभावना है। इनमें सीनेटर बॉब कोर्कर विदेश मंत्री या सीनेटर जेफ सेसिअंस रक्षा मंत्री बन सकते हैं। ट्रप ने जिस तरह से चुनावी मुहिम चलाई, उससे उन्हें योग्य दावेदार कम ही मिलेंगे। क ारण, बहुत से राजनीतिकों ने उनसे किनारा कर लिया था। ट्रंप की अभियान टीम निजी तौर पर चिंता जता चुकी है कि उसे डोनाल्ड कैबिनेट के लिए कोई योग्य महिला दावेदार नजर नहीं आ रही है। अभियान टीम के एक सदस्य ने इसके पीछे कारण पूर्व में ट्रंप की महिलाओं के प्रति टिप्पणियों को बताया है।

चर्चा में इनके नाम

डोनाल्ड के शीर्ष समर्थक पूर्व सदन अध्यक्ष गिंगरिच, सीनेट विदेश संबंध कमेटी के अध्यक्ष क ोर्कर इस पद के प्रमुख दावेदारों में हैं। ट्रप के निगाहें संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी दूत जॉन बोल्टन पर भी है।

ट्रंप खुद संकेत दे चुके हैं कि वे इस पद पर अपने वित्तीय अध्यक्ष और गोल्डमैन सैशे में 17 साल रहे बुजुर्ग मेनुचिन क ो देखना चाहते हैं। वे अभी निजी निवेश फर्म ड्यन कैपिटल मैनेजमेंट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं।

रक्षा मंत्री के तौर पर रिपब्लिकन सेसिअंस
क ा नाम सबसे ऊपर है। उनके अलावा पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्टीफन हेडली और पूर्व सीनेटर जिम टेलेंट भी संभावित दावेदार हैं। वैसे ट्रप के विश्वस्त अवकाश प्राप्त लेफ्टिनेंट जनरल माइक फ्लेन क ा नाम भी चर्चा में है लेकिन उन्हें इस पद पर पहुंचने के लिए कांग्रेस की मंजूरी की जरूरत होगी क्योंकि नियमानुसार किसी रिटायर्ड सैन्य अधिकारी को राजनीति में आने के लिए सात साल क ा इंतजार करना होता है। अगर फ्लेन मंत्री नहीं भी बने तो उन्हें मुख्य सुरक्षा सलाहकार जैसा पद मिल सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 1:39 am

सबरंग