ताज़ा खबर
 

‘अफगानिस्तान पर ठोस निर्णय लेने होंगे अगले राष्ट्रपति को’

ओबामा ने घोषणा की थी कि उनके कार्यकाल के अंत तक अफगानिस्तान में 8,400 सैनिक बने रहेंगे जबकि इससे पहले इनकी संख्या घटाकर 5,500 करने की योजना थी।
Author वॉशिंगटन | July 7, 2016 14:20 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस (Photo-PTI)

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अगले राष्ट्रपति को अफगानिस्तान के साथ अमेरिका के वर्तमान सबंध पर ‘दीर्घकालिक ठोस’ निर्णय लेने होंगे। व्हाइट हाउस ने ऐसा इसलिए कहा है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के अंत तक अफगानिस्तान में 8,400 सैनिकों को बनाए रखने का निर्णय लिया है और अफगानिस्तान पर शायद यह उनका अंतिम नीतिगत निर्णय हो सकता है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा, ‘इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अगले राष्ट्रपति को अफगानिस्तान के साथ हमारे वर्तमान संबंध, अफगानिस्तान में मौजूद अमेरिकी हितों को लगातार नुकसान पहुंचाने वाले चरमपंथियों का मुकाबला करने के लिए हमारी वर्तमान रणनीति को लेकर दीर्घकालिक ठोस निर्णय लेने होंगे।’

ओबामा ने बुधवार (6 जुलाई) को घोषणा कि थी कि उनके कार्यकाल के अंत तक अफगानिस्तान में 8,400 सैनिक बने रहेंगे जबकि इससे पहले इनकी संख्या घटाकर 5,500 करने की योजना थी। इससे आगे का निर्णय अगले राष्ट्रपति को लेना होगा।

उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में अफगान सरकार के साथ हमारे संबंध को लेकर पर्याप्त सवालों के जवाब तलाशने होंगे और निर्णय लेने होंगे। लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अमेरिका और अफगानिस्तान के बीच के संबंध में जो प्रगति हुई है वह पिछले आठ वर्षों में राष्ट्रपति ओबामा द्वारा लिए गए निर्णयों के परिणामस्वरूप है।’ उन्होंने अफगान में स्थिति खराब होने की बात का दृढ़ता से खंडन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.