ताज़ा खबर
 

व्हाइट हाउस के प्रमुख फोटोग्राफर ने लिस्ट में ‘टॉप’ पर रखी मनमोहन सिंह की यह तस्वीर, पीएम मोदी को नहीं दी जगह

यूएस के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना 14वां और अंतिम औपचारिक राज्य आगमन समारोह किया।
फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा गुरुशरण कौर को लेकर जाते हुए, दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर जाते हुए। (Source: Official White House Photo by Pete Souza)

यूएस के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मंगलवार (18 अक्टूबर) को अपना 14वां और अंतिम औपचारिक राज्य आगमन समारोह किया। इसमें इटली के प्रधानमंत्री मैटो रेंजी और उनकी पत्नी अगनेसी मुख्य अतिथि के रूप में आए थे। एसोसिएटिड प्रेस (एपी) की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम में सबकुछ बहुत शानदार था। उसमें लगभग 400 लोगों को न्योता दिया गया था। यह मौका व्हाइट हाउस के मुख्य फोटोग्राफर पेटे सूजा के लिए बेहद खास था। वह पिछले आठ सालों से ओबामा की हर पार्टी का हिस्सा रहे हैं। सभी स्टेट डिनर्स में भी वह ओबामा के साथ थे। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, उन्होंने अपने पिछले आठ साल में हुई 14 स्टेट मीट में क्लिक की गई सभी फोटोग्राफ में से ‘बेस्ट’ को चुना। अपनी फोटो सिरीज में उन्होंने सबसे ऊपर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरुशरण कौर की तस्वीर को रखा है। मनमोहन सिंह ओबामा के न्योते पर 24 नवंबर 2009 को व्हाइट हाउस गए थे। तब ओबामा सत्ता में आए थे। वह उनका पहला राज्य आगमन समारोह था। फोटो में मिशेल ओबामा गुरुशरण कौर को और ओबामा मनमोहन सिंह को लेकर जा रहे हैं। हालांकि, सूजा की फोटो सीरिज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोई तस्वीर शामिल नहीं है। मोदी 2016 के जून में स्टेट विजिट के लिए गए थे।

वीडियो: Speed News: जानिए दिन भर की पांच बड़ी खबरें

सूजा ने बताया कि उन्होंने कुछ खास किस्म की फोटोज को चुना है। सूजा ने कहा, ‘मैंने कुछ अलग तरह की फोटोज को चुना। अपनी सीरीज में मैंने औपचारिक और परदे के पीछे की स्थिति वाली फोटोज (बिहाइंड द सीन) को लिया है ना कि डिनर और मीटिंग की फोटोज को।’

मनमोहन सिंह की फोटो के अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन थ्रूडेयू, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, मेक्सिको के राष्ट्रपति फिलिप काल्ड्रेन, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून और पॉप फ्रांसेस की फोटोज भी सूजो की लिस्ट में शामिल हैं।

Read Also: जासूस कबूतर पकड़े जाने के दावे का ‘डॉन’ ने उड़ाया मजाक, नरेन्द्र मोदी के साथ बराक ओबामा को भी घसीटा

barack obama, manmohan singh, narendra modi फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा गुरुशरण कौर को लेकर जाते हुए, दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर जाते हुए। (Source: Official White House Photo by Pete Souza)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. A
    Abu talib
    Oct 23, 2016 at 6:50 am
    वाइट हाउस में स्वछता अभियान शुरू भी हो चुका
    (0)(0)
    Reply
    1. A
      Abhay Krishna
      Oct 22, 2016 at 9:32 am
      मोदी जी को यह सम्मान नही मिला? सबसे ताकतवर देश का सबसे बड़े लोकतंत्र को सम्मान!
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग