December 05, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016: डोनाल्‍ड ट्रंप-हिलेरी क्लिंटन के बीच कड़ी टक्‍कर, जानिए इन चुनावों की सभी बड़ी बातें

अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव 8 नवंबर को है। डेमोक्रेटिक हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला है।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान की शुरुआत मैक्सिकन बॉर्डर पर दीवार बनवाने के वादे के साथ किया। इसके बाद अपने प्रचार के दौरान ट्रंप ने कई विवादास्पद बयान देकर सुर्खियों में बने रहे।

अमेरिका के राष्ट्रपति पद का चुनाव मंगलवार(8 नवंबर) को है। चुनाव नतीजे नौ नवंबर से आने शुरू हो जाएंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला है। चुनाव पूर्व के आंक‍लन में हिलेरी का पलड़ा भारी दिखाई दे रहा है लेकिन ट्रंप का दावा भी कमजोर नहीं है। चुनाव में लगभग 20 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें से तीन करोड़ 50 लाख से ज्यादा मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं। 6 जनवरी 2017 को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी। 20 जनवरी 2017 से अमेरिका का अगला राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में कार्यभार संभालेगा। राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवारों के बीच की बहस जमीनी योजनाओं से ज्यादा डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बारे में रही।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान की शुरुआत मैक्सिकन बॉर्डर पर दीवार बनवाने के वादे के साथ किया। इसके बाद अपने प्रचार के दौरान ट्रंप ने कई विवादास्पद बयान देकर सुर्खियों में बने रहे। पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन भी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल हैं। वर्तमान राष्ट्रपति बराक औबामा भी हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करते हैं। इसके अलावा अमेरिकन मीडिया भी हिलेरी की ओर ही झुकाव रखता है। ट्रंप की तरह ही हिलेरी के साथ भी विवाद जुड़े रहे। हिलेरी पर आरोप है कि अपने सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के कार्यकाल के दौरान हिलेरी ने एक प्राइवेट सर्वर के जरिए क्लासिफाइड ई- मेल साझा किए थे। हालांकि हिलेरी का कहना है कि वे ई-मेल क्लासिफाइड नहीं थे। अमेरिकन जांच एजंसी FBI के मुताबिक ये ई-मेल क्लासिफाइड थे।

अमेरिकी  राष्ट्रपति चुनाव 2016: जानिए कैसे चुना जाता है दुनिया के सबसे ताकतवर देश का नेता, वीडियो:

कब होगी अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा
चुनाव में जीत के लिए उम्मीदवार के पास 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट होने चाहिए फिर इलेक्टोरल कॉलेजियम के बाद 6 जनवरी 2017 को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी। 20 जनवरी 2017 से अमेरिका का अगला राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में कार्यभार संभालेगा।

वीडियो: जानिए अमेरिकी चुनाव से जुड़़ी हर बात-

कब होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव इलेक्शन डे के दिन होंगे जो 8 नवंबर 2016 को है। भारतीय समय के अनुसार शाम 5.30 बजे तक पहले चरण के चुनाव चलेंगे।

कौन – कौन है राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
अमेरिका में दो मुख्य पार्टी हैं रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी। रिपब्लिकन पार्टी अमेरिका का राइट विंग है। इस पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। डेमोक्रटिक पार्टी से बराक ओबामा और बिल क्लिंटन अमेरिका के राष्ट्रुति रह चुके हैं। इस बार डेमोक्रटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए क्या है प्रक्रिया
राष्ट्रपति चुनने के लिए 8 नवंबर को वोटिंग की जाएगी। बहुमत हासिल करने के लिए 538 में 270 वोट हासिल करना जरूरी है। 270 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट पाने वाला उम्मीदवार राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करता है। इस पूरी प्रक्रिया को इलेक्टोरल कॉलेज कहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 5, 2016 9:27 pm

सबरंग