March 29, 2017

ताज़ा खबर

 

वारेन बफेट की अजीब समस्या, रोजाना बढ़ रही अरबों डॉलर की नकदी का क्या करें

वारेन बफेट दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। तेजी से बढ़ता कैश अब उनके लिए समस्या बन गया है।

वारेन बफेट (Source: Reuters)

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार अमेरिकी निवेशक वारेन बफेट इस समय एक ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं जिसे दुनिया का हर शख्स अपनाना चाहेगा। यह समस्या है तेजी बढ़ता हुआ कैश। वारेन दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वारेन के पास उनके 90 अलग अलग व्यवसायों से करीब 1.5 अरब डॉलर कैश उन्हें हर महीने मिलता है। वारेन के पास अब तक 73 अरब डॉलर का कैश इकट्ठा हो चुका है। इतना कैश पहले कभी वॉरेन के पास इकट्ठा नहीं हुआ है। यह नकदी दिन पर दिन बढ़ रही है। वारेन बफे ने जनवरी में विमान के के कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी प्रीसीजन कास्टपार्ट्स का अधिग्रहण किया था। इसके लिए बर्कशॉयर ने 32.36 बिलियन की रकम चुकाई थी। यह डील बर्कशॉयर के इतिहास की सबसे बड़ी डील थी। नकदी की यह समस्या तब है जब वॉरेन बर्कशायर का सारा कैश अपने पास नहीं रखते हैं।

वॉरेन 20 बिलियन डॉलर कंपनी के पास रखते हैं जिससे किसी विशेष परिस्थिति या इंश्योरेंस क्लेम से निपटा जा सके। यदि यह कैश भी वारेन रख लें तो उनकी समस्या और गंभीर हो सकती है। वॉरेन कहते हैं कि हर कंपनी के कामकाज पर उनकी नजर रहती है पर वह किसी कंपनी के अधिग्रहण के लिए उतनी ही कीमत चुकाते हैं जितनी उनके हिसाब से वह काबिल होती है। साल 2008 में मंदी के समय में वॉरेन ने अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों को भारी ब्याज दरों पर वित्तीय मदद की पेशकश की थी। वॉरेन के पास इतना कैश इकट्ठा हो चुका है कि उनके लिए इंवेस्ट करके भी खर्च कर पाना मुश्किल है। वारेन बफेट के साथ लंच करने के लिए हुए एक चैरिटी ऑक्‍शन में एक शख्‍स ने साढ़े तीन मिलियन डॉलर कीमत चुकाई है। इतनी ही रकम 2012 में जुटाई गई थी। भारतीय रुपए में यह रकम करीब 23,16,98727 रुपए बैठती है।

 

Read Also: वॉरेन बफेट के साथ्‍ा लंच करने के लिए शख्‍स ने चुकाए 23 करोड़ रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 13, 2016 5:11 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग