ताज़ा खबर
 

पृथ्वी को एलियंस से है खतरा- दुनिया बचाने के लिए NASA ने निकाली वैकेंसी, चाहिए ऐसे जांबाज

PPO का काम इस बात को सुनिश्चित करना है कि इंसान ग्रहों, उपग्रहों और चांद के अलावा अंतरिक्ष में मौजूद दूसरी खगोलीय पिंडों को नुकसान ना पहुंचाए। इनका काम एलियन्स को पृथ्वी की सीमा में घुसने से रोकना भी है।
नासा ने इस नौकरी के लिए 1 करोड़ 20 लाख रुपये की सालाना सैलरी ऑफर की है।

पृथ्वी को एलियंस से खतरा अब सिर्फ फिल्मों और कहानियों की बात नहीं रह गई है। दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एलियंस के खतरे को भांपते हुए अब कुछ ऐसे जाबांज अधिकारियों की जरूरत है जो एलियंस के उत्पात और हमलों से पृथ्वी की रक्षा कर सके। नासा ने इसके लिए वैकेंसी निकाली है। इस काम के लिए नासा भारी भरकम तनख्वाह देने को तैयार है। अंग्रेजी वेबसाइट न्यूजवीक के मुताबिक इस काम के लिए नासा 1 लाख 24 हजार 406 डॉलर से लेकर 1 लाख 87 हजार डॉलर सालाना देने को तैयार है। भारतीय रुपये में ये रकम एक करोड़ 20 लाख रुपये सालाना होती है। अमेरिकी सरकार के आधिकारिक रोजगार वेबसाइट में इस नौकरी के लिए वैकेंसी निकाली गई है। नासा ने इस पद का नाम प्लेनेट्री प्रोटेक्शन ऑफिसर PPO का नाम दिया है। नासा ने पहले तीन साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर नौकरी पेश की है।

बता दें कि PPO का काम इस बात को सुनिश्चित करना है कि इंसान ग्रहों, उपग्रहों और चांद के अलावा अंतरिक्ष में मौजूद दूसरी खगोलीय पिंडों को नुकसान ना पहुंचाए। इनका काम एलियन्स को पृथ्वी की सीमा में घुसने से रोकना भी है। इस जाबांज ऑफिसर का काम चुनौतियों भरा होगा। इनमें मुख्य रुप से अंतरिक्ष में नासा के उपग्रहों की रक्षा करना, नासा के फ्लाइट मिशन को कार्यान्वित करना और अंतरिक्ष में बायो और ऑर्गेनिक कचरे को फैलाने से रोकना है। इस अधिकारी का काम एलियंस से पृथ्वी को संभावित खतरे का आकलन करना और नासा को इस बारे में रिपोर्ट देना है। नासा के वैकेंसी डिटेल के मुताबिक इस अधिकारी को इंजीनियरिंग में उच्चस्तरीय ट्रेनिंग और अनुभव होना चाहिए। कैडिडेंट को प्लेनेट्री प्रोटेक्शन का एक्सपर्ट भी होना चाहिए, इसमें स्वतंत्र रुप से निर्णय लेने की क्षमता, मुश्किल समय में स्थितियों के आकलन और उस पर एक्शन लेने की क्षमता होनी चाहिए। कैंडिडेट को फिजिकल, इंजीनियरिंग या फिर गणित में डिग्रीधारी होना चाहिए।

सेलेक्शन होने पर प्लेनेट्री प्रोटेक्शन ऑफिसर को नासा के कई मिशनों पर काम करना पड़ेगा। बता दें कि हॉलीवुड की फिल्म मैन इन ब्लैक भी इसी थीम पर बनी फिल्म है। इस फिल्म में पृथ्वी को दूसरे ग्रह के प्राणियों से बचाने की जंग दिखाई है। निश्चित रुप से रोमांच के शौकीनों के लिए ये नौकरी उम्दा पसंद साबित होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबरंग