ताज़ा खबर
 

अमेरिका के साथ राजनयिक संबंध बहाल करना चाहता है वेनेजुएला

वर्ष 2010 से दोनों देशों के बीच राजदूतों का आदान प्रदान नहीं हुआ है क्योंकि वॉशिंगटन और मादुरो के दिवंगत पूर्ववती हयूगो शावेज की सरकार के बीच तनाव चल रहा था।
Author कराकस | July 5, 2016 10:50 am
वेनेजुएला के पूर्व दिवंगत राष्ट्रपति हयूगो शावेज (एपी फाइल फोटो)

संकट से जूझ रहा वेनेजुएला अमेरिका के साथ छह साल के ठंडे रिश्तों के बाद अब राजनयिक संबंध बहाल करना चाहता है। सोशलिस्ट सरकार की इस इच्छा के बारे में (4 जुलाई) देश के विदेश मंत्री ने ऐलान किया जबकि दो सप्ताह पहले ही शीर्ष अमेरिकी राजनयिक थॉमस शैनन ने वेनेजुएला के आर्थिक और राजनीतिक संकट से निपटने में मदद करने के प्रयास के तहत यहां के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से मुलाकात की थी।

अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उसे बधाई संदेश देते हुए मंत्रालय ने ‘सम्मानजनक द्विपक्षीय राजनयिक रिश्ते बहाल करने की’ इच्छा जताई है। वर्ष 2010 से दोनों देशों के बीच राजदूतों का आदान प्रदान नहीं हुआ है क्योंकि वॉशिंगटन और मादुरो के दिवंगत पूर्ववती हयूगो शावेज की सरकार के बीच तनाव चल रहा था। शावेज की तरह ही मादुरो भी वॉशिंगटन पर वेनेजुएला के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाते रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.