ताज़ा खबर
 

वेनेजुएला ने नोटों की तस्करी रोकने के लिए कोलंबिया से लगने वाली सीमा बंद की

नोटों की तस्करी रोकने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कोलंबिया की साथ लगती देश की सीमा को 72 घंटों तक बंद करने का आदेश दिया है।
Author काराकस | December 13, 2016 09:58 am
नोटों की तस्करी रोकने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कोलंबिया की साथ लगती देश की सीमा को 72 घंटों तक बंद करने का आदेश दिया है।

नोटों की तस्करी रोकने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कोलंबिया की साथ लगती देश की सीमा को 72 घंटों तक बंद करने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति ने कहा है कि ‘‘माफिया’’ देश की समाजवादी अर्थव्यवस्था को अस्थिर करने का प्रयास कर रहे हैं। शीर्ष आर्थिक सहयोगियों के साथ कल हुई बैठक के बाद राष्ट्रपति मादुरो ने यह घोषणा की। इससे पहले, दिन में मादुरो की सोशलिस्ट पार्टी के समर्थकों ने सोशल मीडिया पर उन अपराधियों के चित्र जारी किए थे, जो वेनेजुएला में नोट की तस्करी मादक द्रव्यों की तस्करी की तरह करने की कोशिश कर रहे हैं।
सीमा बंद करने का निर्णय ऐसे समय में आया है जब मादुरो देश में तेजी से बढ़ रही मंहगाई को रोकने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इसके लिए रविवार को घोषणा की थी कि सरकार देश की सबसे बड़ी राशि यानी 100 बोलिवर के नोट को बंद कर देगी।
यह देश की सबसे बड़ी नोटबंदी है लेकिन वेनेजुएला के 100 बोलिवर के एक नोट की कीमत इस समय एक डॉलर के तीन सेंट्स के करीब है।
मादुरो ने रविवार को चेतावनी दी थी कि वेनेजुएला से बाहर के 100 बोलिवर के नोट को नए नोट से बदलने के लिए देश में नहीं लाया जा सकेगा।
वेनेजुएला के लोग सोमवार को 100 बोलिवर के नोट को खर्च करने गए क्योंकि सरकार ने इस नोट के चलन के लिए बुधवार तक का समय दिया है। इसके बाद यह नोट अमान्य हो जाएगा। अनुमानत: वेनेजुएला की एक तिहाई जनसंख्या के पास बैंक खाता नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग