December 04, 2016

ताज़ा खबर

 

US Presidential Polls 2016: चुनाव शुरू होने से पहले की गई वोटिंग में आए 4.62 करोड़ मत

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान के आधिकारिक दिन से पहले ही 20 करोड़ मतदाताओं में से रिकॉर्ड 4.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं।

Author वाशिंगटन | November 8, 2016 13:42 pm

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में मतदान के आधिकारिक दिन से पहले ही 20 करोड़ मतदाताओं में से रिकॉर्ड 4.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। इतनी बड़ी संख्या में हुए पूर्व मतदान ने वर्ष 2012 के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उस वर्ष 3.23 लाख लोगों ने समय से पूर्व मतदान कर दिया था। विशेषज्ञों ने कहा कि वर्ष 2016 के आम चुनाव में हुआ पूर्व मतदान अमेरिकियों के मतदान प्रारूपों में आ रहे बदलाव को दिखाता है। पूर्व मतदान के विशेषज्ञ माइकल मैकडॉनल्ड ने कहा, ‘‘कुछ मतदाता स्पष्ट तौर पर बदल रहे हैं क्योंकि उन्होंने मतदान के दिन के बजाय पहले ही मतदान करने का विकल्प चुना है।’ उन्होंने कहा कि हालांकि इतनी बड़ी संख्या में पूर्व मतदान समग्र तौर पर मतदान प्रतिशत के बढ़ने का संकेत भी हो सकता है।

 
मैकडॉनल्ड ने कहा कि ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि हिलेरी को पूर्व मतदान से फायदा होगा। उन्होंने कहा, ‘आप इन जनसांख्यिकी आंकड़ों पर गौर कर सकते हैं। मैं आपको निश्चित तौर पर बता सकता हूं कि यह असंबद्ध बूढ़े श्वेत लोगों की संख्या में इजाफा नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘‘ वर्ष 2012 की तुलना में किसी भी राजनीतिक दल से संबद्ध न होने वालों में श्वेत महिलाओं की संख्या श्वेत पुरूषों से ज्यादा है। वर्ष 2012 की तुलना में अफ्रीकी-अमेरिकियों और कुछ अन्य रंगों के लोगों की संख्या भी ज्यादा है।’

 

 

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की शुरूआत न्यू हैम्पशायर के एक छोटे से कस्बे में मतदान के साथ हुई । मतदान के दिन परंपरागत तरीके से डाले गए ये पहले वोट थे। डेमोके्रटिक उम्मदीवार हिलेरी क्लिंटन ने यहां 2016 मतदान की अपनी पहली ‘जीत’ दर्ज की। अमेरिका के पूर्वोत्तर भाग के दूरदराज इलाके में हिलेरी ने अपने रिपब्लिकन विरोधी डोनाल्ड ट्रंप पर 4-2 के अंतर से ‘जीत’ हासिल की। न्यू हैम्पशायर में डिक्सविले नॉच के निवासियों ने आधी रात के बाद 2016 का पहला मतदान किया । डिक्सविले नॉच के आठ वोट में से हिलेरी ने चार वोट हासिल किए, वहीं उनके रिपब्लिकन विरोधी ट्रंप को दो वोट ही मिले। लिबर्टेरिअन पार्टी के गैरी जॉनसन को एक वोट मिला वहीं मिट रोमनी को भी एक वोट हासिल हुआ। भारत से अलग अमेरिका में एक स्थान पर मतदान खत्म होने के बाद, वहां के परिणाम घोषित कर दिए जाते हैं। डिक्सविले नॉच 1960 से लगातार आधी रात को मतदान कर रहा है। इस छोटे से कस्बे ने 2008 को छोड़कर हमेशा ही रिपब्लिकन उम्मीदवार के लिए मतदान किया है। 2008 में यहां के लोगों ने ओबामा के पक्ष में वोट डाले थे। वहीं 2012 में ओबामा और उनके रिपब्लिकन विरोधी मिट रोमानी को यहां बराबर वोट हासिल हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 8, 2016 1:38 pm

सबरंग