ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016: डोनाल्ड ट्रंप बनाम हिलेरी क्लिंटन के मुकाबले में क्या हैं प्रमुख मुद्दे, जानिए

US Presidential elections 2016: आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में लगभग 20 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।
US presidential elections 2016: हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए सबने सांसे थाम ली हैं। सब ही जानना चाहते हैं कि 8 नवंबर को होने वाले चुनाव के बाद किसके कदम व्हाइट हाउस तक पहुंचेंगे। अब चुनाव की आखिरी और फाइनल स्टेज चल रही है। दो कैंडिडेट्स में एक अरबपति डोनाल्ड ट्रंप हैं और दूसरी पूर्व राष्ट्रपति की पत्नी हिलेरी रोहदम क्लिंटन। दोनों के बीच कई बार जुबानी जंग हुई। दोनों ने कई मामलों में एक दूसरे का नाम घसीटा, दोनों के न्यूड पोस्टर्स भी दुनिया के अलग-अलग कोने में लगे। कई बार राजनीतिक विशलेषक इस बात को लेकर चर्चा कर चुके हैं कि अमेरिकी चुनाव में मुद्दे क्या-क्या हैं ? सभी कैंडिडेट्स से भी वक्त-वक्त पर यह सवाल पूछा जाता रहा है कि वह राजनीति, अर्थव्यस्था और सुरक्षा संबंधी नीतियों को कितना समझते हैं। चुनाव में एक तरफ डोनाल्ड ट्रंप हैं जो एक सफल बिजनेसमैन हैं लेकिन उन्होंने कभी किसी संघीय पद पर काम नहीं किया है। वहीं दूसरी तरफ हिलेरी क्लिंटन हैं जिन्हें राजनीति, सरकार और नीतियों के बारे में अच्छी जानकारी है।

अमेरिकी  राष्ट्रपति चुनाव 2016: जानिए कैसे चुना जाता है दुनिया के सबसे ताकतवर देश का नेता, वीडियो:

इस बार के चुनाव में प्रमुख मुद्दा क्या है
इस बार के चुनाव में कोई भी शख्स बता सकता है कि चुनाव बिना किसी खास मुद्दे के लड़ा जा रहा है। मामला दो पार्टियों के बीच और देश के लिए ना होकर दो लोगों के बीच की टक्कर बनकर रह गया है। वैसे इस बार के चुनाव में प्रमुख मुद्दों के रूप में आव्रजन नीति, सुप्रीम कोर्ट (अमेरिका का) में खाली जगह को भरने की कवायद, व्यापार नीति और विदेश नीति को देखा जा रहा है। इसके अलावा ‘Obamacare’ को भी मुद्दा बनाया जा रहा है। यह स्वास्थ संबंधी सेवाओं में किए गए बदलाव थे जिन्हें 2010 में पास किया गया था।

कब होगी अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा
चुनाव में जीत के लिए उम्मीदवार के पास 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट होने चाहिए फिर इलेक्टोरल कॉलेजियम के बाद 6 जनवरी 2017 को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी। 20 जनवरी 2017 से अमेरिका का अगला राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में कार्यभार संभालेगा।

कब होंगे अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव इलेक्शन डे के दिन होंगे जो 8 नवंबर 2016 को है। भारतीय समय के अनुसार शाम 5.30 बजे तक पहले चरण के चुनाव चलेंगे।

कौन – कौन है राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
अमेरिका में दो मुख्य पार्टी हैं रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी। रिपब्लिकन पार्टी अमेरिका का राइट विंग है। इस पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं। डेमोक्रटिक पार्टी से बराक ओबामा और बिल क्लिंटन अमेरिका के राष्ट्रुति रह चुके हैं। इस बार डेमोक्रटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

कौनसे राज्‍य हैं जो हवा के साथ बहते हैं

अमेरिका में कुछ राज्‍यों को स्विंग स्‍टेट कहा जाता है। ये वह राज्‍य हैं जिनको ना तो रिपब्लिकन और ना ही डेमोक्रेट भरोसे के साथ अपना मानते हैं। ये राज्‍य हवा के अनुसार अपना रूख बना लेते हैं। उदाहरण के तौर पर बराक ओबामा साल 2008 में नॉर्थ कैरोलिना से जीते थे लेकिन चार साल बाद मिट रोमनी से यहां पर हार गए थे। इसका मतलब है कि इस बार डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों यहां से जीत की उम्‍मीद लगाए बैठे हैं। जिन राज्‍यों पर डोनाल्‍ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन दोनों की नजरें हैं, वे हैं: फ्लोरिडा, ओहियो, वर्जीनिया, नॉर्थ कैरोलिना, न्‍यू हैंपशायर, पेनसिल्‍वेनिया, आयोवा, कोलारेडो और नेवादा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग